ईडी के 5वें समन पर भी पेश नहीं होंगे केजरीवाल; गिरफ्तारी की योजना- आप

11:32 am Feb 02, 2024 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शुक्रवार को ईडी के सामने पेश नहीं होंगे। उन्होंने केंद्रीय एजेंसी द्वारा 5वें समन को भी अनदेखी करने का फ़ैसला किया है। इससे पहले वह चार समन पर भी पेश नहीं हो पाए हैं। केजरीवाल ईडी की कार्रवाई को अवैध बताते रहे हैं। पाँचवें समन पर आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि बार-बार समन उन्हें गिरफ्तार करने का प्रयास है।

पिछले चार महीनों में एजेंसी द्वारा जारी किए गए चार पहले समन में शामिल नहीं होने के बाद ईडी ने बुधवार को केजरीवाल को एक नया और पांचवाँ समन जारी किया था। शराब नीति मामले से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में यह कार्रवाई की जा रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि समन अवैध थे।

आप ने ईडी की कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बताते हुए एक बयान में कहा है, 'पीएम मोदी का लक्ष्य अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करना और दिल्ली सरकार को गिराना है। हम ऐसा नहीं होने देंगे।'  

अप्रैल महीने में इससे जुड़े मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने आप प्रमुख से पूछताछ की थी, लेकिन एजेंसी ने उन्हें आरोपी नहीं बनाया था। प्रवर्तन निदेशालय द्वारा पहला समन जारी किए जाने के बाद से ही ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि दिल्ली के मुख्यमंत्री को पूछताछ के बाद एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किया जाएगा।

अरविंद केजरीवाल का यह फ़ैसला उस दिन आया है जब आप चंडीगढ़ मेयर चुनाव के नतीजों पर राष्ट्रीय राजधानी में विरोध प्रदर्शन कर रही है। अरविंद केजरीवाल ने आप पदाधिकारियों को पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने की खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, 'चंडीगढ़ के पहले मेयर चुनाव में वोट चुराए गए। अब इसके खिलाफ शांतिपूर्वक विरोध करने आ रहे लोगों को दिल्ली भर में विभिन्न स्थानों पर रोका जा रहा है।' आप ने आरोप लगाया है कि विरोध प्रदर्शन रोकने के लिए आप नेताओं को दिल्ली पुलिस गिरफ्तार कर रही है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने आ रही जनता को जगह-जगह दिल्ली भर में रोका जा रहा है। 

सौरभ भारद्वाज ने कहा है कि, 'आज भाजपा मुख्यालय पर शांति पूर्ण प्रदर्शन के लिए दो चुने हुए मुख्यमंत्री आ रहे है मगर केंद्र सरकार की पुलिस जनता और कार्यकर्ताओं को रोक रही है। इतना भी क्या डर है?' आतिशी ने कहा है, 'पूरी दिल्ली में भारी बैरिकेडिंग, आप स्वयंसेवकों से भरी बसों को हिरासत में लिया जाना, आप कार्यालय के बाहर सैकड़ों अर्ध-सैन्य बल - चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर विरोध से भाजपा इतनी डरी हुई क्यों है?'