+
पंजाब: कांग्रेस ने 70 सीटों पर तय किए उम्मीदवार, 2 सीटों से लड़ सकते हैं चन्नी

पंजाब: कांग्रेस ने 70 सीटों पर तय किए उम्मीदवार, 2 सीटों से लड़ सकते हैं चन्नी

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी 2 सीटों चमकौर साहिब और आदमपुर सीट से चुनाव मैदान में उतर सकते हैं। वर्तमान में चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब सीट से विधायक हैं। 

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने पंजाब के विधानसभा चुनाव के लिए 70 उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए हैं। शुक्रवार को एक बार फिर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी और आज ही उम्मीदवारों की पहली सूची जारी हो सकती है। 

बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी 2 सीटों चमकौर साहिब और आदमपुर सीट से चुनाव मैदान में उतर सकते हैं। वर्तमान में चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब सीट से विधायक हैं। 

बीते चुनाव में कांग्रेस को पंजाब के तीनों इलाकों मालवा, माझा और दोआबा में अच्छी सफलता मिली थी। विशेषकर माझा में तो कांग्रेस 25 में से 22 सीटें जीतने में कामयाब रही थी। 

मुख्यमंत्री चन्नी को इस बार आदमपुर सीट से भी लड़ाने के पीछे पार्टी की रणनीति यह है कि यह सीट दोआबा क्षेत्र में पड़ती है और यहां पर दलित मतदाताओं की संख्या अच्छी खासी है। चरणजीत सिंह चन्नी भी दलित सिख समाज से आते हैं।

खबरों के मुताबिक, कांग्रेस बड़ी संख्या में युवाओं को मैदान में उतार सकती है। प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू इस बात का एलान कर चुके हैं कि इस बार युवाओं को ज्यादा टिकट दिए जाएंगे। इसमें पंजाब युवक कांग्रेस के अध्यक्ष बरिदंर ढिल्लों को रोपड़ से जबकि पूर्व अध्यक्ष अमरप्रीत सिंह लाली को गढ़शंकर सीट से चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है।

पंजाब में एक चरण में 14 फरवरी को मतदान होना है और बाकी राज्यों के साथ 10 मार्च को चुनाव के नतीजे आएंगे। 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 117 सीटों वाले पंजाब में 77 सीटों पर जीत मिली थी जबकि आम आदमी पार्टी को 20, शिरोमणि अकाली दल को 15 और बीजेपी को 3 सीटों पर जीत मिली थी। 

लेकिन इस बार हालात अलग हैं क्योंकि पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी के साथ हैं। कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद के चेहरे को लेकर चन्नी और नवजोत सिंह सिद्धू के बीच सियासी झगड़ा जोरों पर है। 

उधर, आम आदमी पार्टी भी मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर फंसी दिखाई देती है। केजरीवाल चुनाव के नजदीक आने के बाद भी मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम का एलान करने में हिचक रहे हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें