शाहरुख़ ने मुहैया कराई 25 हज़ार पीपीई किट; जानिए और कौन कर रहे सहयोग

10:05 am Apr 16, 2020 | दीपाली श्रीवास्तव - सत्य हिन्दी

कोरोना वायरस संकट के बीच एक के बाद एक बॉलीवुड स्टार आर्थिक मदद को आगे आ रहे हैं। सुपर स्टार शाहरुख़ ख़ान ने फिर से सहयोग का हाथ बढ़ाया है और अब उन्होंने महाराष्ट्र सरकार को 25 हज़ार पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट यानी पीपीई किट मुहैया कराई है। इस बात की जानकारी महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने खुद ट्वीट कर के दी है।

राजेश टोपे ने लिखा, '25,000 पीपीई किट के आपके योगदान के लिए बहुत शुक्रिया। कोरोना के ख़िलाफ़ हमारी लड़ाई का समर्थन करने और फ्रंटलाइन पर हमारे मेडिकल केयर टीम के लिए यह एक लंबा रास्ता तय करेगा।' इसकी प्रतिक्रिया में शाहरुख़ ख़ान ने लिखा, ‘किट को सोर्स करने के लिए आपके द्वारा मदद के लिए शुक्रिया। हम सभी इस प्रयास में साथ हैं कि हम अपनी और मानवता की रक्षा कर सकें। ख़ुशी है कि मैं लोगों के काम आ सका। आपका परिवार और टीम सुरक्षित और स्वस्थ्य रहें।’

बता दें कि इससे पहले भी शाहरुख़ ख़ान महाराष्ट्र सरकार की मदद के लिए आगे आ चुके हैं और उन्होंने अपना और पत्नी गौरी खान का मुंबई स्थित चार मंजिले ऑफ़िस को बीएमसी को दे दिया है ताकि इस बिल्डिंग में क्वरेंटाइन सेंटर बनाया जा सके। इस बात की जानकारी बीएमसी ने ट्वीट कर दी थी और उसके बाद से किंग ख़ान के प्रशंसकों ने ट्विटर पर उनकी जमकर तारीफ़ की।

वहीं अक्षय कुमार भी बीएमसी को मास्क, पीपीई और अन्य मेडिकल किट के लिए 25 करोड़ रुपये पीएम केयर फंड में डोनेट कर चुके हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और उनकी पत्नी व एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने भी कोरोना महामारी में सहयोग के लिए पीएम केयर फंड में 3 करोड़ रुपये की राशि दान की है। 

इसके अलावा सलमान ख़ान ने मुंबई फ़िल्म सिटी के 25 हज़ार उन दिहाड़ी मज़दूरों की आर्थिक सहायता करने का ज़िम्मा उठाया है जिन्हें लॉकडाउन के दौरान काम नहीं मिल पा रहा है। 

बता दें कि कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की है। 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल को ख़त्म होने के बाद भी संक्रमण के मामलों में कमी न आने पर सरकार ने दूसरा लॉकडाउन भी घोषित कर दिया है। अब लॉकडाउन 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस संकट की घड़ी में सभी लोग एकजुट होकर सरकार का सहयोग कर रहे हैं और कोरोना रोकथाम के लिए कई हस्तियाँ मदद कर रही हैं।

इन सभी के अलावा कई और भी बॉलीवुड के ऐसे सितारें हैं जिन्होंने इस संकट की घड़ी में सहायता के लिए हाथ बढ़ाया है और मदद की है। इनमें कार्तिक आर्यन, ऋतिक रोशन, वरुण धवन, शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, मनीष पॉल आदि शामिल हैं। हालाँकि अभी बॉलीवुड में कई और भी ऐसी नामी हस्तियाँ हैं जिन्होंने अब तक कोई सहायता नहीं दी है।