+
महिलाओं के कपड़े की वजह से रेप बढ़ रहे हैं: कर्नाटक बीजेपी विधायक

महिलाओं के कपड़े की वजह से रेप बढ़ रहे हैं: कर्नाटक बीजेपी विधायक

अपनी पसंद के कपड़े पहनने के महिलाओं के अधिकार की प्रियंका द्वारा पैरवी किए जाने पर कर्नाटक के बीजेपी विधायक ने रेप को लेकर विवादित बयान दिया है। जानिए उन्होंने क्या कहा।

कर्नाटक में जारी हिजाब विवाद के बीच कर्नाटक बीजेपी विधायक रेणुकाचार्य ने एक आपत्तिजनक बयान देकर नया विवाद खड़ा कर दिया है। उन्होंने इंडिया टुडे से बातचीत में कहा है कि महिलाओं के कपड़ों की वजह से रेप बढ़ रहे हैं। उन्होंने यह बयान प्रियंका गांधी की उस टिप्पणी पर दिया है जिसमें उन्होंने कर्नाटक में मुसलिम छात्राओं के हिजाब के समर्थन में कहा था कि 'चाहे वह बिकनी हो, घूंघट हो, जींस की एक जोड़ी हो या हिजाब, यह तय करना एक महिला का अधिकार है कि वह क्या पहनना चाहती है।'

प्रियंका गांधी ने कहा था कि एक महिला जो चाहती है उसे पहनने के अधिकार की गारंटी भारत के संविधान द्वारा दी गई है। प्रियंका गांधी के इसी ट्वीट के स्क्रीनशॉट को साझा करते हुए रेणुकाचार्य ने ट्वीट में कांग्रेस नेता के बयान की आलोचना की है और कहा है कि 'बिकनी' शब्द का इस्तेमाल ग़लत है।

रेणुकाचार्य ने इंडिया टुडे से कहा, "'बिकनी' जैसे शब्द का उपयोग करना एक निम्न स्तर का बयान है। कॉलेज में पढ़ते समय बच्चों को पूरी तरह से कपड़े पहनाए जाने चाहिए। आज महिलाओं के कपड़ों के कारण बलात्कार बढ़ रहे हैं क्योंकि पुरुष उत्तेजित होते हैं। यह सही नहीं है। हमारे देश में महिलाओं का सम्मान है।"

वैसे, बलात्कार पर दूसरे कई नेताओं ने भी विवादित बयान दिए हैं। उत्तर प्रदेश के चर्चित विधायक सुरेंद्र सिंह ने पहले कहा था कि बलात्कार की घटनाएँ सिर्फ़ बेटियों को संस्कार देने से ही रुक सकती हैं। हाथरस मामले के बाद बलात्कार जैसी घटनाओं का कारण पूछे जाने पर उन्होंने कहा था ‘ये घटनाएं संस्कार से ही रुक सकती हैं, शासन और तलवार से नहीं रुक सकतीं। सभी माता-पिता का धर्म है कि अपनी जवान बेटी को एक संस्कारित वातावरण में रहने, चलने और शालीन व्यवहार प्रस्तुत करने का तरीक़ा सिखाना चाहिए। ये सभी का धर्म है।’ 

बता दें कि रेणुकाचार्य का ताज़ा विवादित बयान तब आया है जब राज्य में हिजाब को लेकर हंगामा मचा है। आज दिन में ही कर्नाटक के ऊर्जा मंत्री सुनील कुमार ने कहा था कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो वह हिंदुओं को हिजाब पहनने के लिए एक क़ानून बनाएगी।

कर्नाटक में हिजाब पर विवाद 1 जनवरी को तब शुरू हुआ जब उडुपी में एक सरकारी प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज के प्रबंधन ने छह मुसलिम लड़कियों को हिजाब पहनने के लिए कक्षाओं में भाग लेने से रोक दिया। प्रबंधन ने तर्क दिया कि पोशाक कॉलेज के निर्धारित मानदंडों के खिलाफ थी। यह मुद्दा अब बड़े पैमाने पर विवाद में बदल गया है क्योंकि कॉलेज के हिंदू छात्र अब भगवा स्कार्फ पहने हुए हैं और भगवा झंडे लहरा रहे हैं।

इसको लेकर विरोध-प्रदर्शन के बीच राज्य के कई ज़िलों में पथराव और लाठीचार्ज की घटनाएँ भी हुई हैं। छात्राओं द्वारा हिजाब पहनने को लेकर उठे विवाद के बीच कर्नाटक में सभी स्कूल और कॉलेज तीन दिनों तक बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री बसवराज एस बोम्मई ने मंगलवार को ट्वीट करके बताया कि उन्होंने शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए सभी हाई स्कूल और कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया है। कर्नाटक हाईकोर्ट ने भी छात्र छात्राओं से शांति की अपील की। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें