+
भाजपा जल्द कर सकती है अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी  

भाजपा जल्द कर सकती है अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी  

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भाजपा की इस पहली सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत 100 से लेकर 155 तक उम्मीदवारों के नाम हो सकते हैं।

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा कमर कस चुकी है। इसको लेकर लगातार पार्टी तैयारी कर रही है। इसी कड़ी में गुरुवार देर दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई है। यह बैठक गुरुवार रात 11 बजे से शुरु हुई और शुक्रवार सुबह 4 बजे तक यह बैठक चली है। इस बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन पर विचार विमर्श किया गया है। 

इस बैठक में पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई वरिष्ठ भाजपा नेता मौजूद थे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जल्द ही भाजपा लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है।

इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत 100 से लेकर 155 तक उम्मीदवारों के नाम हो सकते हैं। भाजपा लोकसभा चुनाव में इस बार अपने कई मौजूदा सांसदों के टिकट काट सकती है। इनकी जगह पर नए चेहरों को टिकट दिया जा सकता है। वहीं राज्यसभा के कई सांसदों को भी भाजपा लोकसभा चुनाव में उतार सकती है। 

संभावना जताई जा रही है कि भाजपा पीएम नरेंद्र मोदी को वाराणसी, अमित शाह को गांधीनगर, राजनाथ सिंह को लखनऊ, ज्योतिरादित्य सिंधिया को ग्वालियर या गुना-शिवपुरी से,  शिवराज सिंह चौहान को भोपाल या विदिशा से, स्मृति ईरानी को अमेठी, धर्मेंद्र प्रधान को ओडिशा के संबलपुर से टिकट दिया जा सकता है।

कोटा से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को, नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली से मनोज तिवारी को चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है। भाजपा की योजना लोकसभा चुनाव के लिए 10 मार्च तक अपने 50 प्रतिशत उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करनी है। भाजपा लोकसभा चुनाव से पहले इनके नामों की घोषणा करना चाहती है ताकि उम्मीदवारों को तैयारी करने का ज्यादा समय मिल सके। भाजपा ने 2019 में भी यही काम किया था। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में रात भर चली मैराथन बैठकों के बाद, भाजपा द्वारा शुक्रवार को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने की उम्मीद है। 

कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन पर दबाव बढ़ाने के लिए भाजपा लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से काफी पहले अपने उम्मीदवारों का एक बड़ा हिस्सा घोषित करने का इरादा रखती है। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट कहती है कि गुरुवार रात से शुक्रवार सुबह तक चली इस बैठक हिंदी भाषी राज्यों यूपी, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के साथ-साथ पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात के उम्मीदवारों पर चर्चा हुई। 

पार्टी ने आंध्र प्रदेश, पंजाब और तमिलनाडु सहित अन्य राज्यों के लिए उम्मीदवारों के नाम पर फैसले को क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन वार्ता लंबित रहने तक रोक दिया गया है। पंजाब में भाजपा अकाली दल और तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक के साथ फिर से गठबंधन करने की उम्मीद कर रही है

जबकि भाजपा को आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी और तेलुगु देशम पार्टी-जन सेना गठबंधन के बीच चयन करना होगा। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें