राबड़ीःRJD का प्रदर्शन, तेजस्वी ने कहा-CBI मेरे घर में दफ्तर खोल ले

06:12 pm Mar 06, 2023 | सत्य ब्यूरो

पटना में जहां एक तरफ सीबीआई की 12 सदस्यीय टीम पूर्व सीएम राबड़ी देवी से जमीन के बदले नौकरी मामले में पूछताछ कर रही है तो राबड़ी के घर के बाहर आरजेडी कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं। राज्य में अन्य स्थानों पर भी केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। आरजेडी कार्यकर्ता सीबीआई हाय-हाय के नारों से अपनी आवाज बुलंद कर रहे हैं। बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने इस छापे पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि सीबीआई उनके घर में ही अपना दफ्तर खोल ले। आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविन्द केजरीवाल ने भी इस छापे की तीखी आलोचना की है।

आरजेडी और उसके समर्थकों ने सीबीआई छापे को मोदी सरकार की राजनीतिक बदले की कार्रवाई बताया है। प्रदर्शनकारी हाथों में बैनर और पोस्टर लिए हुए हैं।

तेजस्वी यादव ने सोमवार को कहा कि नौकरी के लिए जमीन मामले में उनकी मां और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से उनके पटना आवास पर पूछताछ करने वाली सीबीआई उन्हें या उनके परिवार को परेशान नहीं कर पाएगी।

एजेंसी पर निशाना साधते हुए तेजस्वी ने कहा, मैं आज सुबह निकला और बाद में सीबीआई टीम द्वारा मेरी मां से पूछताछ करने की जानकारी मिली। हम निश्चिंत हैं क्योंकि हमारे पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है। वे हर दो-तीन महीने में आ रहे हैं और कुछ नहीं मिल रहा है। उन्हें हमारे घर में एक दफ्तर खोलना चाहिए। अगर हमें राबड़ी देवी की जमानत लेनी है तो वो भी की जाएगी। हम कहीं नहीं जा रहे हैं चाहे वे कितनी भी बार पूछताछ करना चाहें। हम सभी प्रक्रियाओं का पालन करेंगे। बिहार की जनता सब देख रही है।

तेजस्वी ने कहा कि उन्होंने और उनके परिवार ने पहले के मामलों में भी हमेशा जांच एजेंसियों का सहयोग किया है। तेजस्वी ने कहा - सीबीआई ने पहले कुछ मामलों को बंद कर दिया था। रेलवे ने पहले मामलों को घोटाले के रूप में स्वीकार नहीं किया था। लालू जी के कार्यकाल ने रेलवे को 90,000 करोड़ रुपये का लाभ दिया। नौकरी के लिए कथित जमीन घोटाला कुछ भी नहीं है। क्या कोई मंत्री, यहां तक ​​कि पीएम या केंद्रीय मंत्री भी अपने हस्ताक्षर से किसी को नौकरी दे सकते हैं। यह उचित प्रक्रिया के माध्यम से प्रदान की जाती है।

तेजस्वी ने रविवार को मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी का हवाला देते हुए केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अन्य विपक्षी नेताओं के साथ एक पत्र पर हस्ताक्षर किए थे। उन्होंने कहा, अगर कोई उनमें (बीजेपी में) शामिल होता है तो सभी मामले वापस ले लिए जाते हैं।

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर सीबीआई की टीम के दौरे को 'अपमानजनक' बताया है।आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक राष्ट्रीय राजधानी में आश्रम फ्लाईओवर के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। राबड़ी देवी के आवास पर सीबीआई टीम के दौरे का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा, यह गलत है, इस तरह के छापे अपमानजनक हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या इसे विपक्ष के नेताओं द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे गए पत्र के संबंध में देखा जा सकता है, दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, 'हां, ऐसे भी देखा जा सकता है। विपक्ष की सरकारों को काम नहीं करने दिया जाएगा। वे (बीजेपी) उन्हें परेशान करने के लिए ईडी, सीबीआई और राज्यपाल का इस्तेमाल करते हैं। लोकतंत्र तभी आगे बढ़ेगा जब सभी एक साथ काम करेंगे, जिसकी भी सरकार है उसे वहां काम करने देना चाहिए। 

वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने भी इस घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और लालू प्रसाद के 'नाजुक स्वास्थ्य' की ओर इशारा किया। सिब्बल ने ट्वीट किया, हम सभी उनके स्वास्थ्य की नाजुक स्थिति को जानते हैं। तेजस्वी पर दबाव बनाने के लिए। जितना अधिक सरकार ऐसा करेगी, लोग इस सरकार के खिलाफ हो जाएंगे।

संयोग से विपक्ष की आवाज को एक सुर में मिलाते हुए आठ राजनीतिक दलों के नौ नेताओं ने दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी पर रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था। 

उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्रीय एजेंसियों के "दुरुपयोग" से पता चलता है कि देश लोकतंत्र से निरंकुशता में परिवर्तित हो गया है। नेताओं ने आरोप लगाया कि विपक्षी नेताओं के मामलों को दर्ज करने या गिरफ्तार करने का समय "चुनावों के साथ मेल खाता है" जिससे यह स्पष्ट होता है कि की गई कार्रवाई "राजनीति से प्रेरित" है।

पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले विपक्षी नेताओं में बीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव, जेकेएनसी प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, एआईटीसी प्रमुख ममता बनर्जी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, उद्धव ठाकरे, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव शामिल हैं।