बीजेपी अध्यक्ष नड्डा को पटना में छात्रों ने घेरा, वापस जाओ के नारे लगाए

07:02 pm Jul 30, 2022 | सत्य ब्यूरो

बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा को पटना यूनिवर्सिटी के छात्रों ने शनिवार को घेर लिया और वापस जाओ के नारे लगाओ। अखिल भारतीय छात्र संघ (आइसा) के कार्यकर्ताओं ने यह विरोध प्रदर्शन आयोजित किया था। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा उस पटना कॉलेज में आए थे, जहां उन्होंने एक बार पढ़ाई की थी। छात्रों ने 2020 की राष्ट्रीय शिक्षा नीति को वापस लेने और पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय दर्जा देने की मांग की।

नड्डा को घेरने वाले प्रदर्शनकारियों का मुख्य नारा था "जेपी नड्डा, वापस जाओ । नड्डा को बाहर निकालने के लिए सुरक्षाकर्मियों को भीड़ को धक्का देकर हटाना पड़ा। नड्डा ने यहां से राजनीति विज्ञान में ग्रैजुएशन किया था और उनके पिता पटना यूनिवर्सिटी में काम करते थे। नड्डा कॉलेज के सेमिनार हॉल में एक कार्यक्रम में आए थे। 

यह घेराव और विरोध प्रदर्शन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि बीजेपी जेडीयू के नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार में भागीदार है। नड्डा शनिवार को मुख्य रूप से बीजेपी के सात फ्रंटल संगठनों के दो दिवसीय सम्मेलन के लिए राज्य की राजधानी पहुंचे थे।

आइसा की एक प्रेस विज्ञप्ति में उल्लेख बताया गया है कि नीरज यादव, आदित्य रंजन और अन्य के साथ इसकी राज्य इकाई के संयुक्त सचिव कुमार दिव्यम ने विरोध का नेतृत्व किया। वामपंथी संगठन ने कहा है कि नई शिक्षा नीति 2020 असमानता को बढ़ावा देने के अलावा और कुछ नहीं है। आइसा ने जोर देकर कहा है कि निजी संस्थानों की संख्या में वृद्धि से सामाजिक न्याय के विचार को नुकसान होगा।

पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय दर्जा दिलाने की मांग करने वाली आइसा अकेली नहीं है। इसकी मांग मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले भी उठा चुके हैं।