बिहार उपचुनाव में बीजेपी-आरजेडी 1-1 सीट पर जीते

03:26 pm Nov 06, 2022 | सत्य ब्यूरो

बिहार के उपचुनाव में बीजेपी और आरजेडी का प्रदर्शन फिफ्टी-फिफ्टी वाला रहा। मोकामा और गोपालगंज में मतगणना ख़त्म हो चुकी है और इन दोनों सीटों में से एक पर बीजेपी तो दूसरे पर आरजेडी ने जीत दर्ज की है। मोकामा से राजद उम्मीदवार नीलम देवी ने एक बड़े अंतर से अपने क़रीबी उम्मीदवार बीजेपी की सोनम देवी को हरा दिया है। जबकि गोपालगंज में बीजेपी उम्मीदवार ने आरजेडी के उम्मीदवार को शिकस्त दी।

इसके साथ ही बीजेपी ने अपनी गोपालगंज सीट बचा ली है। यह सीट बीजेपी का गढ़ रही है। 2005 से यह सीट बीजेपी की झोली में रही है। इस बार भी एक बेहद क़रीबी मुक़ाबले में बीजेपी ने यह सीट जीत ली। यहाँ से बीजेपी उम्मीदवार कुसुम देवी ने राजद के मोहन गुप्ता को 2183 मतों से हरा दिया। कुसुम देवी को क़रीब 70053 हजार मत मिले हैं, जबकि राजद उम्मीदवार को 67870 हजार मत मिले।

हालाँकि कई बार ऐसा भी आया था जब राजद उम्मीदवार मोहन गुप्ता ने बढ़त बना ली थी, लेकिन वह जीत नहीं सके। 

मोकामा में राजद उम्मीदवार 16000 मत से जीतीं

मोकामा विधानसभा सीट पर राजद प्रत्याशी ने 16000 से अधिक मतों के अंतर से बीजेपी प्रत्याशी को हरा दिया। 

नीलम देवी के पति बाहुबली अनंत सिंह हैं। पिछले 17 सालों से बाहुबली नेता अनंत सिंह लगातार मोकामा से जीतते आ रहे हैं। कोर्ट से सजा होने के बाद अनंत सिंह को विधायकी छोड़नी पड़ी तो राजद ने अनंत की पत्नी नीलम देवी को उम्मीदवार बनाया। 

बता दें कि बिहार, हरियाणा, यूपी व महाराष्ट्र समेत छह राज्यों में उपचुनाव हुए हैं। सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट सीट पर उद्धव गुट की प्रत्याशी की जीत लगभग तय है। उत्तर प्रदेश और हरियाणा की एक-एक सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी ने जीत हासिल की है। यूपी की गोला गोकर्णनाथ सीट पर भाजपा के अमन गिरि ने सपा प्रत्याशी विनय तिवारी को 34,298 वोटों से हराया है। हरियाणा की आदमपुर विधानसभा सीट से भाजपा के भव्य बिश्नोई 16006 वोटों से जीत गए हैं। 

ओडिशा में भाजपा व तेलंगाना में टीआरएस प्रत्याशी आगे हैं।