+
अग्निपथ: बिहार में चौथे दिन भी आगजनी, प्रदर्शन 

अग्निपथ: बिहार में चौथे दिन भी आगजनी, प्रदर्शन 

अग्निपथ योजना के विरोध में बिहार लगातार अशांत है। कई जिलों में इंटरनेट बंद है और प्रदर्शनकारी सड़क पर हैं। कैसे शांत होगा प्रदर्शनकारियों का गुस्सा?

सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ योजना का चौथे दिन भी बिहार में जबरदस्त विरोध हो रहा है। जहानाबाद के टेहटा कस्बे में प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी की है और एक बस और ट्रक में आग लगा दी। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और हालात को काबू किया। इसके अलावा  शेखपुरा में भी प्रदर्शन हुआ है।

बिहार में शनिवार को बंद का आह्वान किया गया है। बिहार में बड़े पैमाने पर हिंसा हो चुकी है। कई ट्रेनों को आग लगा दी गई है और बसों और दूसरी गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई है।

उत्तर प्रदेश में 250 गिरफ्तार 

उत्तर प्रदेश में तमाम जगहों पर इस योजना के विरोध में हुई हिंसा के मामले में अब तक 250 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उत्तर प्रदेश के मथुरा, बनारस, अमेठी अलीगढ़ आदि जगहों पर शुक्रवार को हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए थे। अलीगढ़ में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस चौकी में आग लगा दी थी। 

 - Satya Hindi

बिहार और उत्तर प्रदेश के अलावा हरियाणा के बल्लभगढ़ में प्रदर्शनकारियों ने वाहनों पर पत्थर फेंके। जींद और रोहतक में भी प्रदर्शन किया गया। 

12 जिलों में इंटरनेट बंद 

हालात को देखते हुए बिहार के 12 जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। इन जिलों में कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिम चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली और सारण शामिल हैं। बिहार सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक रविवार (19 जून) तक इन जिलों में इंटरनेट बंद रहेगा। 

 - Satya Hindi

अग्निवीरों को 10% आरक्षण

अग्निपथ योजना का देश के कई राज्यों में हो रहे जबरदस्त विरोध के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को बड़ा फैसला लिया है। गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि अग्निवीरों को सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स यानी सीएपीएफ और असम राइफल्स में 10 फीसद आरक्षण मिलेगा।

इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों को सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के लिए तय आयु सीमा में 3 साल की छूट देने का भी फैसला किया है और अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी।

 - Satya Hindi

बीजेपी नेताओं, दफ्तरों पर हमले

अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रहे हिंसक प्रदर्शनों के बीच बीजेपी के नेताओं और दफ्तरों पर हमले हो रहे हैं। बिहार में अब तक बीजेपी के दो दफ्तरों में तोड़फोड़ और आगजनी हुई है। शुक्रवार को मधेपुरा में स्थित बीजेपी के दफ्तर में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी जबकि गुरुवार को नवादा में बीजेपी के दफ्तर में तोड़फोड़ और आगजनी की घटना हुई थी।

बिहार के बेतिया में अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे नौजवानों ने प्रदर्शन के दौरान उप मुख्यमंत्री रेणु देवी और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल के घर पर हमला कर दिया। इससे पहले गुरुवार को नवादा में बीजेपी की विधायक अरुणा देवी के वाहन पर हमला हुआ था। इस हमले में विधायक सहित पांच लोग घायल हो गए थे। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें