+
बिहार एमएलसी चुनाव: 13 सीटों पर जीता एनडीए, राजपूत-भूमिहार समुदाय का दबदबा

बिहार एमएलसी चुनाव: 13 सीटों पर जीता एनडीए, राजपूत-भूमिहार समुदाय का दबदबा

बीजेपी के उम्मीदवार राजीव सिंह गोपालगंज सीट पर 20 वोटों से जीत गए हैं। जबकि मुजफ्फरपुर में जेडीयू के उम्मीदवार दिनेश सिंह को जीत हासिल हुई है।

बिहार में विधान परिषद की 24 सीटों के लिए हुए चुनाव में एनडीए गठबंधन को 13 सीटों पर जीत मिली है। विपक्षी दल आरजेडी को 6 सीटों पर, निर्दलीय उम्मीदवारों को 4 सीटों पर और कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली है।

एनडीए को मिली 13 सीटों में से 7 सीट बीजेपी के खाते में गई हैं जबकि 5 सीटों पर जेडीयू और एक सीट पर राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी को जीत मिली है।

चुनाव नतीजों में राजपूत और भूमिहार जाति के नेताओं का दबदबा साफ दिखाई दिया है। जीते हुए 24 उम्मीदवारों में से 6 भूमिहार जाति से हैं जबकि इतने ही उम्मीदवार राजपूत जाति के भी चुन कर आए हैं। 

पटना, गोपालगंज, बेगूसराय आदि सीटों पर भूमिहार जाति के उम्मीदवारों को जीत मिली है जबकि औरंगाबाद, रोहतास, भागलपुर, पूर्वी चंपारण, सहरसा और मुजफ्फरपुर में राजपूत जाति के नेता जीते हैं।

यादव जाति से आने वाले नेताओं को वैशाली, नवादा, नालंदा, मधुबनी और गया में जीत मिली है जबकि मुसलिम और दलित समुदाय के किसी भी नेता को जीत हासिल नहीं हुई है।

कुछ दिन पहले बीजेपी के हाथों अपने तीनों विधायक खोने वाली विकासशील इंसान पार्टी ने 7 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे लेकिन उसे किसी भी सीट पर जीत हासिल नहीं हुई है।

बिहार में विधान परिषद की 75 सीटें हैं। चुनाव नतीजों के बाद आरजेडी को विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष का पद मिलने का रास्ता साफ हो गया है। जेडीयू विधान परिषद में सबसे बड़ा दल है जिसके पास अब 28 सीटें हो गई हैं।

इन 24 सीटों में से बीजेपी ने 12 सीटों पर जबकि जेडीयू ने 11 सीटों पर चुनाव लड़ा और 1 सीट पशुपति पारस की राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी को दी गई थी। 

जबकि मुख्य विपक्षी दल आरजेडी ने 23 सीटों पर चुनाव लड़ा और 1 सीट उसने सहयोगी सीपीआई को दी थी। 

टिकट बंटवारे के दौरान कांग्रेस और आरजेडी में जबरदस्त तल्खी दिखाई दी थी और आरजेडी ने चुनाव में अकेले जाने का फैसला लिया था। इसके बाद कांग्रेस ने भी 16 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए थे।

इन 24 सीटों पर हुए चुनाव 

औरंगाबाद, भोजपुर-बक्सर, दरभंगा, पटना, नालंदा, गया-जहानाबाद-अरवल, नरवाड़ा, रोहतास-कैमूर, सारण, सिवान, गोपालगंज, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली, सीतामढ़ी-शिवहर, समस्तीपुर, मुंगेर-जमुई-लखीसराय-शेखपुरा, बेगूसराय-खगड़िया, सहरसा-मधेपुरा-सुपौल, भागलपुर-बांका, मधुबनी, पूर्णिया-अररिया-किशनगंज और कटिहार सीट। इन सीटों पर 4 अप्रैल को वोटिंग हुई थी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें