+
पंजाब: जानिए, कौन हैं आप के सीएम चेहरे भगवंत मान 

पंजाब: जानिए, कौन हैं आप के सीएम चेहरे भगवंत मान 

भगवंत मान ने पंजाब में आम आदमी पार्टी की मजबूती के लिए काफी मेहनत की है और शायद इसी वजह से केजरीवाल ने उन्हें इस बड़े पद के लिए पार्टी का उम्मीदवार बनाया है। 

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पंजाब में सीएम के चेहरे का एलान कर ही दिया। केजरीवाल ने एलान किया कि पंजाब में पार्टी के प्रधान भगवंत मान मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे। आइए जानते हैं कौन हैं भगवंत मान।

भगवंत मान पंजाब में लगातार दो बार सांसद का चुनाव जीत चुके हैं। वर्तमान में मान संगरूर सीट से लोकसभा सांसद हैं। भगवंत मान राजनीति में आने से पहले पंजाबी कॉमेडी शो और पंजाबी कॉमेडी फिल्मों में काम करते थे। इस वजह से वह उस दौरान भी पंजाब के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय थे। 

भगवंत मान 2011 में राजनीति में आए और मनप्रीत सिंह बादल की पीपल्स पार्टी ऑफ पंजाब में शामिल हुए। 2012 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने लेहरा सीट से चुनाव लड़ा लेकिन हार गए। 

पंजाब में जब आम आदमी पार्टी ने अपना पांव रखा तो मान 2014 में पार्टी में शामिल हो गए और 2014 के लोकसभा चुनाव में संगरूर से पहली बार सांसद का चुनाव जीतने में कामयाब रहे। 

2017 के विधानसभा चुनाव में भगवंत मान को अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने शिकस्त दी थी लेकिन भगवंत मान 2019 का लोकसभा चुनाव फिर से जीतने में सफल रहे। 

भगवंत मान शराब पीने के आरोपों के कारण खासी चर्चा में भी रहे और फिर उन्होंने 2019 में आम आदमी पार्टी के एक कार्यक्रम में शपथ ली कि वह अब कभी शराब नहीं पीयेंगे। भगवंत मान को उनके जोरदार भाषणों, शेरो-शायरियों के लिए भी जाना जाता है। 

जट सिख समुदाय से आने वाले भगवंत मान पंजाब के मुद्दों को सड़क से लेकर संसद तक उठाते रहे हैं। भगवंत मान के कॉमेडी शो वाले वीडियो आज भी यूट्यूब पर काफी देखे जाते हैं। मान ने पंजाब में आम आदमी पार्टी की मजबूती के लिए काफी मेहनत की है और शायद इसी वजह से केजरीवाल ने उन्हें इस बड़े पद के लिए पार्टी का उम्मीदवार बनाया है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें