लेबनान में पेजर विस्फोट के बाद वॉकी-टॉकी फटे, 20 मरे, 300 घायल

04:01 pm Sep 19, 2024 | सत्य ब्यूरो

लेबनान में हिज़्बुल्लाह के गढ़ों में वॉकी-टॉकी के फटने से 20 लोगों की मौत हो गई है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इन घटनाओं में क़रीब 300 लोग घायल हुए हैं। यह घटना मध्य-पूर्वी देश में पेजर के फटने के एक दिन बाद हुई है। पेजरों में विस्फोट से बुधवार को बारह लोग मारे गए और क़रीब 3000 लोग घायल हो गए।

लेबनान के दक्षिणी भाग और राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में बुधवार दोपहर को सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हाथ से पकड़े जाने वाले रेडियो में विस्फोट हुए और इसमें बड़ी संख्या में लोग घायल हो गए। यह घटना देश भर में घातक पेजर विस्फोटों के एक दिन बाद हुई है।

तेहरान टाइम्स के अनुसार, कम से कम एक धमाका पिछले दिन मारे गए लोगों के अंतिम संस्कार के पास हुआ, इसका आयोजन हिजबुल्लाह द्वारा किया गया था। बुधवार को विस्फोट तब हुए जब समूह ने बुधवार को कहा कि उसने अपने कट्टर दुश्मन पर पहला हमला करते हुए इसराइली तोपखाने के ठिकानों पर रॉकेट से हमला किया था। 

रॉयटर्स ने एक सुरक्षा सूत्र के हवाले से बताया कि हाथ में पकड़े जाने वाले रेडियो या वॉकी-टॉकी हिजबुल्लाह द्वारा पांच महीने पहले खरीदे गए थे, लगभग उसी समय जब पेजर खरीदे गए थे। मंगलवार को हुए विस्फोटों को संगठन के इतिहास में सबसे बड़ी सुरक्षा चूक करार दिया गया है। एक दिन पहले दो बच्चों सहित कम से कम 12 लोग मारे गए और लगभग 3,000 लोग घायल हो गए, जिनमें आतंकवादी समूह के कई लड़ाके और बेरूत में ईरान के दूत भी शामिल हैं।

लेबनान के अधिकारियों ने दावा किया है कि इसराइल ने देश में आयात किए गए पेजर के साथ छेड़छाड़ की है। पेजर बनाने वाली कंपनी ने कहा है कि डिवाइस पर उसका ब्रांड तो था, लेकिन उन्हें बुडापेस्ट की एक कंपनी ने बनाया था।

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रत्येक पेजर में बैटरी के बगल में लगभग 1 से 2 औंस विस्फोटक सामग्री लगाई गई थी।

रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने कहा कि एक स्विच भी लगाया गया था जिसे विस्फोटकों को विस्फोट करने के लिए दूर से चालू किया जा सकता था। इसराइल की जासूसी एजेंसी मोसाद ने कथित तौर पर हिजबुल्लाह द्वारा आयातित पेजर के अंदर विस्फोटक लगाए थे।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल अक्टूबर में ग़ज़ा युद्ध शुरू होने के बाद हिजबुल्लाह ने अपने सदस्यों को मोबाइल फोन से बचने और इसराइली हमलों को रोकने के लिए अपने स्वयं के दूरसंचार प्रणाली पर भरोसा करने का निर्देश दिया था। लेबनान के आंतरिक सुरक्षा बलों ने कहा कि देश भर में कई वायरलेस संचार उपकरणों को विस्फोटित किया गया था, विशेष रूप से बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में, जो हिजबुल्लाह का गढ़ है।

ये विस्फोट हिजबुल्लाह और इसराइल के बीच चल रही हिंसा के बीच हुए हैं। दोनों के बीच संघर्ष पिछले साल अक्टूबर में ग़ज़ा युद्ध के शुरू होने के बाद से और भी तेज हो गया है। 7 अक्टूबर को हमास के हमलों के तुरंत बाद ही हिजबुल्लाह के मिसाइल हमले इसराइल पर शुरू हो गए थे। इसके बाद दोनों पक्षों ने गोलीबारी की। चल रहे संघर्ष ने सीमा के दोनों ओर के शहरों और गांवों से हजारों लोगों को विस्थापित कर दिया है। दक्षिणी लेबनान और राजधानी बेरूत में और विस्फोटों की रिपोर्ट के साथ स्थिति अभी भी अस्थिर बनी हुई है। 

बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ से प्रतिबंधित हिजबुल्लाह लेबनान में राजनीतिक और सैन्य प्रतिष्ठान है और उसे ईरान का समर्थन प्राप्त है। हिजबुल्लाह हमास का समर्थन करता है, जो अक्टूबर 2023 से ग़ज़ा में इसराइल के साथ युद्ध कर रहा है। पेजर विस्फोटों ने लेबनान में उसके हजारों सदस्यों को घायल कर दिया है और बड़े पैमाने पर मध्य पूर्व युद्ध की संभावना को बढ़ा दिया है।