+
यूपी चुनाव: बीजेपी के स्टार प्रचारकों की सूची जारी, टेनी को नहीं मिली जगह

यूपी चुनाव: बीजेपी के स्टार प्रचारकों की सूची जारी, टेनी को नहीं मिली जगह

बीजेपी ने अजय मिश्र टेनी को स्टार प्रचारकों की सूची से बाहर रखकर यह संकेत दिया है कि वह चुनाव में किसी तरीके का जोखिम नहीं लेना चाहती। 

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में पार्टी के 30 नेताओं के नाम हैं लेकिन लखीमपुर खीरी कांड के अभियुक्त आशीष मिश्रा के पिता और केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी को इससे बाहर रखा गया है। जबकि कई केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों और क्षेत्रीय अध्यक्ष को तक पार्टी ने स्टार प्रचारकों की सूची में जगह दी है। 

टेनी को स्टार प्रचारकों की सूची से बाहर रखने का यही मतलब है कि पार्टी को इस बात का डर है कि टेनी के प्रचार करने से विरोधी दल उस पर हमला कर सकते हैं। 

अजय मिश्र टेनी की बर्खास्तगी की मांग को लेकर किसानों के साथ ही कांग्रेस, सपा सहित कई दलों ने सड़क से लेकर संसद तक आवाज बुलंद की थी। 

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने टेनी को बर्खास्त करने की मांग को लंबे वक्त तक उत्तर प्रदेश में मुद्दा बनाए रखा था। लखीमपुर खीरी कांड में एसआईटी की रिपोर्ट के आने के बाद बीजेपी बुरी तरह घिर गई थी।

इस रिपोर्ट में कहा गया था कि किसानों की हत्या के पीछे सोची-समझी साजिश थी। हालांकि बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में ब्राह्मण मतदाताओं की नाराजगी के डर से टेनी को मंत्री के पद से नहीं हटाया लेकिन उसने उन्हें स्टार प्रचारकों की सूची से बाहर रखकर यह संकेत जरूर दिया है कि वह चुनाव में किसी तरीके का जोखिम नहीं लेना चाहती। 

स्टार प्रचारकों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह,  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, उत्तर प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उत्तर प्रदेश के चुनाव प्रभारी और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह, केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, स्मृति ईरानी, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित 30 नेताओं के नाम शामिल हैं। 

बीजेपी एलान कर चुकी है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे जबकि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कौशांबी जिले की सिराथू विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें