+
अग्निपथः रेलवे ने बिहार में ट्रेनों का संचालन रोका

अग्निपथः रेलवे ने बिहार में ट्रेनों का संचालन रोका

अग्निपक्ष स्कीम के खिलाफ युवकों का विरोध जताने का सिलसिला रुका नहीं है। बिहार में हालात बद से बदतर हैं।ट्रेनों का ऑपरेशन रोक दिया गया है।

अग्निपथ स्कीम को लेकर बिहार में हो रहे विरोध को देखते हुए रेलवे ने ट्रेनों का संचालन रोक दिया है। यह रोक रविवार को भी रहेगी। इस आंदोलन के कारण बिहार में रेलवे को 200 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हो चुका है। बिहार में प्रदर्शनों का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा।

पटना के मसौढ़ी में तारगेना रेलवे स्टेशन के पास कई वाहनों को आग लगा दी गई। आरोप है कि यहां पुलिस पर गोलियां भी चलीं। प्रदर्शनकारियों ने स्टेशन मास्टर का दफ्तर और केबिन आग के हवाले कर दिया। बताया जा रहा है कि यहां सौ राउंड से ज्यादा गोलियां प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच चलीं। यहां पर हालात उस वक्त बिगड़े जब एक कोचिंग सेंटर पर सुबह 8 बजे छुट्टी होने के बाद छात्र रेलवे स्टेशन पर आ गए। छात्रों के जमा होने पर जब पुलिस उनको वहां से हटाने लगी तो बवाल शुरू हो गया।

बक्सर में काफी हंगामा हुआ। वहां बाजार में आग लगा दी गई। जहानाबाद में ट्रक जला दिया गया। राज्य के तमाम हिस्सों में शनिवार को बंद का खासा असर रहा। आरजेडी ने अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार बंद का आयोजन किया था। इसे बीजेपी के अलावा सभी दलों ने समर्थन दिया था।

बिहार में स्थिति इस समय बद से बदतर है। दानापुर रेल मंडल में काफी ट्रेनों को नुकसान पहुंचाया गया है। इंटरनेट बंद होने की वजह से स्वतंत्र मीडिया से सूचनाएं नहीं मिल रही हैं। राज्य में सत्तारूढ़ जेडीयू और बीजेपी के मतभेद और गहरे हो गए हैं। इसका असर राज्य की मशीनरी पर पड़ रहा है।

हालांकि केंद्र सरकार ने अग्निपथ को लेकर रक्षा मंत्रालय की नौकरियों में 10 फीसदी और असम राइफल्स व अन्य सशस्त्र बलों में 10 फीसदी का आरक्षण अग्विवीरों को देने की घोषणा की है लेकिन लोगों को सरकार की घोणाओं पर भरोसा नहीं रह गया। सरकार ने शुक्रवार को उम्र की सीमा में भी छूट का ऐलान किया गया था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें