+
पंजाब: भगवंत मान बने आप के सीएम चेहरे, केजरीवाल ने किया एलान

पंजाब: भगवंत मान बने आप के सीएम चेहरे, केजरीवाल ने किया एलान

आखिरकार अरविंद केजरीवाल ने पंजाब में भगवंत मान को सीएम के चेहरे के रूप में आगे कर दिया। क्या भगवंत मान पार्टी को पंजाब का चुनाव जिता पाएंगे? 

सांसद भगवंत मान पंजाब में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री के चेहरे होंगे। पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को चंडीगढ़ में इस बात का एलान किया। केजरीवाल ने बीते हफ्ते कहा था कि पंजाब के लोगों की राय लेकर ही मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने एक फोन नंबर 70748 70748 भी जारी किया था।

लोगों से कहा गया था कि वे इस नंबर पर फोन करके, मैसेज करके या वॉट्सऐप संदेश के जरिए मुख्यमंत्री पद के लिए अपने चहेते नेता का नाम बता सकते हैं। 

केजरीवाल ने इसके लिए 17 जनवरी शाम 5 बजे तक का वक्त रखा था। इस दौरान लाखों लोगों ने अपनी राय को साझा किया। 

इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि उनसे लोग लगातार पूछते थे कि आम आदमी पार्टी का चेहरा कौन है। केजरीवाल ने कहा कि पार्टी की ओर से जारी किए गए नंबर पर 21 लाख से ज्यादा लोगों ने अपनी राय दी।  

93 फीसद मान के साथ

केजरीवाल ने कहा कि कई लोगों ने उनके नाम को भी मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में रखा था इसलिए ऐसी राय या संदेशों को किनारे कर दिया गया। केजरीवाल ने कहा कि सारे संदेशों में से 93 फीसद से ज्यादा भगवंत मान के पक्ष में थे जबकि सिर्फ 3.6 फीसद लोग प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के पक्ष में थे। 

भगवंत मान के नाम का एलान होने के बाद आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जोरदार नारेबाजी की और जमकर भांगड़ा किया।

केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार बनाएगी। बता दें कि आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता भगवंत मान को लंबे वक्त से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने की मांग जोर-शोर से कर रहे थे। 

पंजाब में जट सिख समुदाय से आने वाले भगवंत मान लगातार दो बार सांसद बन चुके हैं और राजनीति में आने से पहले पंजाबी कॉमेडी शो के जरिए वह राज्य में काफी लोकप्रिय थे। मान पंजाब में पार्टी के प्रधान भी हैं।

भगवंत मान ने किसान आंदोलन से लेकर पंजाब के मुद्दों को सड़क से लेकर संसद तक बहुत मजबूती के साथ उठाया है और यह तय था कि केजरीवाल उन्हें नजरअंदाज नहीं करेंगे।

उठ रहे थे सवाल 

मुख्यमंत्री के चेहरे का एलान न करने के कारण एक बार फिर से यह सवाल उठ रहा था कि क्या केजरीवाल पंजाब का मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान भी यही सवाल जोर-शोर से उठा था। तब आम आदमी पार्टी बिना चेहरे के चुनाव मैदान में गई थी और माना गया था कि उसकी हार के पीछे यही वजह रही। 

हालांकि इस बार गलती से सबक लेते हुए केजरीवाल ने कई महीने पहले कह दिया था कि आम आदमी पार्टी की ओर से पंजाब में मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार सिख समाज का ही कोई व्यक्ति होगा। 

पंजाब में एक चरण में 20 फरवरी को मतदान होगा और 10 मार्च को नतीजे आएंगे। कुछ सर्वे में यह कहा गया है कि आम आदमी पार्टी राज्य के अंदर सबसे बड़े दल के रूप में उभर सकती है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें