+
युवक कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास विवादों में, क्या असम के सीएम की है भूमिका? 

युवक कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास विवादों में, क्या असम के सीएम की है भूमिका? 

असम युवक कांग्रेस की अध्यक्ष अंगकिता दास ने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी.वी. पर सेक्सिस्ट होने और उनका उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। जवाब में युवक कांग्रेस ने अंगकिता को कानूनी नोटिस भेजते हुए कहा कि वो असम के सीएम के संपर्क में हैं और पार्टी छोड़ने के लिए माहौल बना रही हैं। यह विवाद बढ़ रहा है।

युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी गहन संकट में फंस गए हैं। असम की प्रदेश युवक कांग्रेस अध्यक्ष अंगकिता दत्ता ने श्रीनिवास पर उत्पीड़न और गलत भाषा बोलने का आरोप लगाया है। मामला राहुल गांधी की जानकारी में है लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। अलबत्ता युवक कांग्रेस की ओर से अंगकिता दत्ता को कानूनी नोटिस भेजा गया है। युवक कांग्रेस का कहना है कि अंगकिता असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा के संपर्क में हैं और पार्टी छोड़ने के लिए माहौल बना रही हैं। युवक कांग्रेस का यह आरोप-प्रत्यारोप संगठन को महंगा पड़ सकता है। 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास को "सेक्सिस्ट" और "रूढ़िवादी" बताते हुए दत्ता ने ट्वीट किया: मैं एक महिला नेता हूं। अगर मैं इस तरह के उत्पीड़न से गुजरती हूं, तो मैं अन्य महिलाओं को पार्टी में शामिल होने के लिए कैसे प्रोत्साहित कर सकती हूं।

उन्होंने श्रीनिवास पर "लगातार" परेशान करने और छह महीने तक महिला होने की वजह से उनके साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया। उन्होंने कई महीने पहले मामले से अवगत होने के बावजूद राहुल गांधी पर कार्रवाई नहीं करने का भी आरोप लगाया था।

अंगकिता ने दावा किया कि वह जनवरी में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल से जम्मू में मिली थीं, और श्रीनिवास द्वारा "मानसिक उत्पीड़न और भाषा के अपमानजनक इस्तेमाल" के बारे में उनसे बात की थी। मेरी शिकायतों के बावजूद, श्रीनिवास के खिलाफ कोई जांच शुरू नहीं की गई है … मैं महीनों से चुप हूं और उनके खिलाफ कार्रवाई करने की प्रतीक्षा कर रही हूं, फिर भी कोई दिलचस्पी नहीं ले रहा है। श्रीनिवास अपने पीआर की आड़ में हर तरह के गलत कामों से बच रहे हैं।  

अंगकिता असम के पूर्व मंत्री अंजन दत्ता की बेटी हैं, जिन्होंने असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष का पद भी संभाला था। अंगकिता ने अमगुरी निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव भी लड़ा था। 

भारतीय युवक कांग्रेस के कानूनी प्रकोष्ठ के प्रमुख रूपेश एस. भदौरिया द्वारा जारी कानूनी नोटिस में कहा गया है कि आरोप "राजनीति से प्रेरित और पूरी तरह से झूठे" हैं। नोटिस में, यह आरोप लगाया गया था कि उनका नाम शारदा चिट फंड घोटाले और ईडी/पीएमएलए मामलों में आया था और वह असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के "लगातार संपर्क में" हैं। उन्होंने उन पर "इन मामलों को बंद करने के लिए कांग्रेस छोड़ने का माहौल बनाने के लिए" आरोप लगाने का आरोप लगाया है।

उन्होंने यह भी कहा कि दत्ता ने कई मौकों पर श्रीनिवास के खिलाफ "मामूली सबूत" के बिना भी "आधारहीन दावे" किए। भदौरिया ने अंगकिता दत्ता से श्रीनिवास से माफी मांगने को कहा है। ऐसा न करने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें