+
शी फिर बने सर्वोच्च नेता, कहा- दुनिया को चीन की जरूरत  

शी फिर बने सर्वोच्च नेता, कहा- दुनिया को चीन की जरूरत  

शी जिनपिंग तीसरी बार चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के नेता चुन लिए गए। इस तरह वो तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं। शी को लेकर दुनिया का मीडिया तमाम तरह की अफवाहें फैला रहा था। लेकिन रविवार को सबकुछ साफ हो गया। शी जिनपिंग को पार्टी की कांग्रेस ने एक हफ्ते की बैठक के बाद फिर से अपना सर्वोच्च नेता चुना। 

शी जिनपिंग ने रविवार को तमाम अटकलों को खारिज करते हुए चीन के सर्वोच्च नेता के रूप में तीसरा कार्यकाल हासिल किया। शी अब माओत्से तुंग के बाद से देश के सबसे शक्तिशाली नेता के रूप में उभरे हैं। तीसरा कार्यकाल हासिल करने के बाद उन्होंने अपने कुछ करीबी कम्युनिस्ट पार्टी के सहयोगियों को पदोन्नत भी किया। हाल ही में शी जिनपिंग को लेकर विश्व मीडिया में कई फर्जी खबरें फैलाई गईं। एक बार तो उन्हें नजरबंद करने की झूठी खबर भी आई।

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति ने रविवार को शी को और पांच साल के कार्यकाल के लिए अपने महासचिव के रूप में चुना। प्रेस से बात करते हुए शी जिनपिंग ने कहा "दुनिया को चीन की जरूरत है।" शी ने कहा, चीन दुनिया के बिना विकसित नहीं हो सकता और दुनिया को भी चीन की जरूरत है। सुधार और खुलेपन की दिशा में 40 से अधिक वर्षों के अथक प्रयासों के बाद, हमने दो चमत्कार किए हैं - तेजी से आर्थिक विकास और दीर्घकालिक सामाजिक स्थिरता। एनडीटीवी के मुताबिक शी ने कहा हमारी पार्टी और हमारे लोगों ने अपने कर्तव्यों के प्रदर्शन में लगन से काम करने का वादा किया।  

शी को चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग का प्रमुख भी नियुक्त किया गया।

मार्च में सरकार के वार्षिक विधायी सत्र के दौरान औपचारिक रूप से शी के तीसरे कार्यकाल का रास्ता साफ हो गया था। 69 वर्षीय शी अब चीन के राष्ट्रपति के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए तैयार हैं। 

उनका चुनाव 2,300 चुने हुए पार्टी प्रतिनिधियों की एक हफ्ते तक चली कांग्रेस के बाद हुआ, जिसके दौरान प्रतिनिधियों ने शी की "मूल स्थिति" का समर्थन किया और व्यापक फेरबदल को मंजूरी दी। इसके बाद शी के कई पूर्व प्रतिद्वंद्वियों ने पद छोड़ दिया।

20वीं कांग्रेस ने लगभग 200 वरिष्ठ पार्टी अधिकारियों की नई केंद्रीय समिति का चुनाव किया, जो रविवार को शी और स्थायी समिति के अन्य सदस्यों को चुनने के लिए जमा हुए थे। सात सदस्यीय समिति में शी के कुछ करीबी सहयोगियों की घोषणा की गई। पूर्व शंघाई पार्टी के प्रमुख ली कियांग, शी के विश्वासपात्र, को दूसरे नंबर पर पदोन्नत किया गया था, जिससे उन्हें अगले मार्च में सरकार के वार्षिक विधायी सत्र में प्रमुख नामित किया जा सकता है।  

एक दशक पहले देश का नेता बनने के बाद से, शी ने माओ के अलावा किसी भी आधुनिक चीनी शासक की तरह सत्ता का केंद्रीकरण हासिल नहीं किया। उन्होंने 2018 में राष्ट्रपति के दो कार्यकाल की सीमा को खत्म कर दिया, जिससे उनके लिए अनिश्चित काल तक शासन करने का रास्ता खुल गया।

शी ने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, एक विशाल सैन्य विस्तार और एक अधिक आक्रामक ग्लोबल मुद्रा के रूप में चीन को ऊंचाइयों पर पहुंचाया। इससे अमेरिका परेशान रहा और उसने कड़ा विरोध किया।

हालांकि असीमित पावर के बावजूद, शी को अगले पांच वर्षों में बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। जिसमें देश की कर्ज में डूबी अर्थव्यवस्था और बढ़ती अमेरिकी प्रतिद्वंद्विता शामिल है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें