कौन होगा अगला अल कायदा चीफ, चार नामों में कौन है सबसे आगे

02:38 pm Aug 02, 2022 | सत्य ब्यूरो

अल कायदा चीफ एयमन अल जवाहिरी को अमेरिका ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में खत्म कर दिया। अब सवाल ये है कि अगला अल कायदा चीफ कौन होगा। इस बारे में अल कायदा ने अपनी कोई योजना तैयार नहीं की थी, क्योंकि उसे अल जवाहिरी के इस तरह मारे जाने का दूर-दूर तक ऐसी कोई आशंका नहीं थी। लेकिन अमेरिका ने इस रविवार को उसे मार गिराया। 

जवाहिरी के बाद अल कायदा चीफ के रूप में क नाम चल रहे हैं। वरिष्ठता के अनुसार अगली पंक्ति में सैफ अल-अदेल, अब्दुल-रहमान अल-मगरबी और इस्लामिक मगरब (AQIM) में अल-कायदा के यज़ीद मेब्राक और अल-शबाब के अहमद दिरिया हैं। लेकिन अभी तक कोई स्पष्ट उत्तराधिकार योजना नहीं है। 

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 15 जुलाई, 2022 की एक रिपोर्ट के अनुसार, अल जवाहिरी की स्पष्ट रूप से संवाद करने की क्षमता तालिबान अफगानिस्तान के अधिग्रहण और उनके वास्तविक प्रशासन के भीतर प्रमुख अल-कायदा सहयोगियों की शक्ति के समेकन के साथ मेल खाती है।

अल-कायदा को अफगानिस्तान में अपने सुरक्षित पनाहगाह से तत्काल अंतरराष्ट्रीय खतरा के रूप में नहीं है। लेकिन उसके बाहरी ऑपरेशन बंद हैं।

हालांकि अलकायदा का अंतर्राष्ट्रीय संदर्भ उसे फायदा पहुंचाता है, जो ग्लोबल जिहाद की लीडरशिप लेने का इरादा फिर से रखता है। 

अल-कायदा नेतृत्व कथित तौर पर तालिबान के साथ एक सलाहकार की भूमिका में है। दोनों समूहों की निकटता बनी हुई है। रिपोर्टिंग अवधि के दौरान, अल-जवाहिरी ने कई वीडियो और ऑडियो संदेशों के साथ अल-क़ायदा समर्थकों तक पहुंच बढ़ा दी, जिसमें उनका स्वयं का बयान भी शामिल था जिसमें कहा गया था कि अल-क़ायदा आईएसआईएस के साथ होड़ करने के लिए तैयार है। 

तालिबान शासन के तहत अल-कायदा को अफगानिस्तान में अधिक स्वतंत्रता प्राप्त है, लेकिन वह वास्तविक अधिकारियों को सलाह देने और समर्थन करने तक ही सीमित है। भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा के 180 से 400 लड़ाके होने की सूचना है, मुख्य रूप से बांग्लादेश, भारत, म्यांमार और पाकिस्तान से रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान लड़ाकू इकाइयों के बीच व्यक्तिगत स्तर पर संबंध बने हुए हैं।