हथियार नहीं डालेंगे, यूक्रेन को बचाने की लड़ाई लड़ेंगे: जेलेंस्की

02:12 pm Feb 26, 2022 | सत्य ब्यूरो

रूस की ओर से की जा रही भयंकर बमबारी के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलिदीमीर जेलेंस्की ने कहा है कि वह हथियार नहीं डालेंगे। जेलेंस्की ने वीडियो जारी कर कहा है कि वह अपनी जमीन को बचाने की लड़ाई लड़ेंगे। इससे पहले भी यूक्रेन की ओर से कहा गया था कि उनका देश अपनी जमीन के हर इंच को बचाने के लिए लड़ेगा।

रूस और यूक्रेन का युद्ध चरम पर पहुंच गया है और यूक्रेन की राजधानी कीव में लगातार बमबारी हो रही है। इस वजह से कई रिहायशी इमारतों को जबरदस्त नुकसान पहुंचा है और लोगों को सुरक्षित इलाकों में जाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। 

इमारतों पर हमला होने से रूस के वे दावे गलत साबित होते हैं जिसमें उसने कहा था कि वह आम लोगों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

जेलेंस्की ने कहा है कि हम अपने राज्य को बचाने की लड़ाई लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि बहुत सारी फर्जी खबरें फैलाई जा रही हैं कि उन्होंने सेना से हथियार डालने के लिए कह दिया है। जेलेंस्की ने कहा कि सच्चाई यह है कि यूक्रेन हमारी जमीन, है हमारा देश है, हमारे बच्चे हैं और हम इसकी सुरक्षा करेंगे। उन्होंने इस तरह की खबरों को फर्जी बताया जिनमें यह कहा गया था कि उन्होंने सरेंडर कर दिया है या वह देश छोड़कर भाग गए हैं। 

जेलेंस्की ने अमेरिका के देश छोड़ने के ऑफ़र को ठुकरा दिया है और कहा है कि वह अपने मुल्क में ही रूकेंगे और लड़ेंगे। 

जेलेंस्की ने एक ट्वीट कर यह भी बताया है कि फ्रांस उन्हें हथियार उपलब्ध करा रहा है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने यूक्रेन को युद्ध में सहायता करने का भरोसा दिया था।

इस बीच रूस ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन के महत्वपूर्ण शहर मेलिटोपोल पर कब्जा कर लिया है। यूक्रेन पर रूस की बमबारी का यह तीसरा दिन है और अब तक इस युद्ध में दोनों ओर के कई जवान मारे जा चुके हैं। दोनों देशों ने एक दूसरे के मिलिट्री टैंकों, विमानों को उड़ाने का भी दावा किया है।