ट्विटर में अब 3700 कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी हटाए गए

02:43 pm Nov 14, 2022 | सत्य ब्यूरो

ट्विटर से अब हजारों अनुबंधित (कॉन्ट्रैक्ट) कर्मचारियों को हटा दिया गया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि एलोन मस्क के ताजा कदम से करीब 3700 कर्मचारी प्रभावित होंगे। इनमें से कई कर्मचारियों ने दावा किया है कि बिना किसी पूर्व सूचना के उनकी नियुक्ति रद्द कर दी गई।

प्लेटफॉर्मर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्विटर ने बिना किसी पूर्व सूचना के कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों को हटा दिया। कर्मचारियों को अपने आधिकारिक ईमेल और अन्य ऑनलाइन सेवाओं का एक्सेस (पहुंच) रविवार रात को अचानक ही रोक दिया गया। इनमें से कुछ कर्मचारियों को कंपनी की ओर से कोई पूर्व चेतावनी भी नहीं मिली। इन कर्मचारियों को इसका पता तब चला जब वो न कोई ईमेल भेज पा रहे थे और न ही ट्विटर की ऑनलाइन सर्विस पर लॉगइन कर पा रहे थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इन नौकरियों में कटौती की घोषणा कंपनी के ग्लोबल ऑपरेशन में कटौती का हिस्सा है। इसमें कंटेंट मॉडरेशन, रियल एस्टेट, मार्केटिंग, इंजीनियरिंग और अन्य विभागों में काम करने वाले कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी शामिल थे।

एलोन मस्क ने ट्विटर की जिम्मेदारी संभालने के बाद पहले हफ्ते में ही बड़े पैमाने पर छंटनी की थी। उसके तहत भारत में तो 90 फीसदी स्टाफ को हटा दिया गया था। उस छंटनी के हफ्तों बाद अब रविवार को ही वैसा कदम उठाया गया।  मस्क ने दुनिया भर के ट्विटर कार्यालयों से लगभग 3,700 कर्मचारियों को हटा दिया। 

इस तरह ट्विटर में अब 50 फीसदी स्टाफ ही बचा है। इससे कटेंट मॉडरेशन, स्कैमर और अन्य साइबर हमलों का खतरा ट्विटर पर या उस पर चलने वाले ट्विटर एकाउंट पर बढ़ सकता है।

ट्विटर द्वारा नई ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन लॉन्च करने के कुछ ही समय बाद, $8 सदस्यता के लिए भुगतान करने वाले बहुत से लोगों को फर्जी ईमेल मिले। जिसमें उनसे पैसे मांगे गए थे। तमाम भ्रम फैलने के बाद इस फीचर को ट्विटर ने वापस ले लिया।

एलोन मस्क ने अक्टूबर के अंत में ट्विटर का मालिक बनने के लिए $ 44 बिलियन का सौदा पूरा किया था। तब से, उन्होंने कंपनी के आधे कर्मचारियों, अधिकांश उच्च पदों पर बैठे अधिकारियों और यहां तक ​​कि निदेशक मंडल को भी निकाल दिया। पिछले हफ्ते साइबर टीम के प्रमुख कुछ और अधिकारियों ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया था।