ट्रंप आज कोर्ट में करेंगे सरेंडर, न्यूयॉर्क पहुंचे

10:55 am Apr 04, 2023 | सत्य ब्यूरो

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प आज मंगलवार 4 अप्रैल को अदालत में सरेंडर करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। उनके ऊपर एक पोर्न स्टार को रिश्वत देकर सच बताने से चुप कराने का आरोप है।

न्यूयॉर्क में सुरक्षा कड़ी है और पूरी सावधानी बरती जा रही है। न्यूयॉर्क के मेयर ने संभावित "भड़काऊ उपद्रवियों" से पुलिस को सावधान किया है। ट्रम्प मंगलवार को मैनहट्टन जिला अटॉर्नी कार्यालय में सरेंडर करने वाले हैं। जज के सामने पेश होने से पहले उनकी उंगलियों के निशान लिए जाएंगे जहां वह निवेदन करेंगे- मैं दोषी नहीं हूँ।

"ट्रम्प" अपने निजी विमान से वेस्ट पाम बीच से क्वींस के लागार्डिया हवाई अड्डे पर पहुंचे। यह एयपोर्ट उनके फ्लोरिडा वाले घर के पास है। नीले रंग का सूट पहने और लाल रंग की टाई पहने ट्रम्प अकेले ही हवाई जहाज की सीढ़ियों से नीचे उतरे और मैनहट्टन में ट्रम्प टॉवर जाने वाले काफिले की एक एसयूवी में चढ़ गए। ट्रम्प टॉवर पर वो वाहन से बाहर निकले लोगों का अभिवादन स्वीकार किया और बिना कोई सार्वजनिक टिप्पणी किए हुए ट्रम्प टॉवर में चले गए।

इस मामले से परिचित दो सूत्रों ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ने बहुत मजबूत कानूनी टीम खड़ी की है। ट्रम्प ने आपराधिक बचाव मामलों के दिग्गज वकील और पूर्व फेडरल अभियोजक टॉड ब्लैंच को अपने बचाव में शामिल होने के लिए नियुक्त किया। ब्लैंच और अन्य ट्रम्प वकीलों ने सोमवार को जज से आग्रह किया था कि वे कोर्टरूम में वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी और रेडियो कवरेज की अनुमति न दें।

अदालत को लिखे एक पत्र में, उन्होंने इस तरह के कवरेज की अनुमति देने के खिलाफ तर्क दिया। उनका कहना है कि इससे आसपास पहले से ही बने लगभग सर्कस जैसे माहौल को और बढ़ा देगा। इससे अदालती कार्यवाही और कोर्टरूम की गरिमा और शालीनता पर असर पड़ेगा। जस्टिस जुआन मर्चेन इस मामले की सुनवाई कर रहे हैं।

मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एल्विन ब्रैग के दफ्तर ने इसे जज के विवेक पर छोड़ दिया। लेकिन उसने ध्यान दिलाया है कि जस्टिस मर्चेन ने पिछले साल के आपराधिक मुकदमे से पहले सीमित संख्या में स्टिल फोटो की अनुमति दी थी जिसमें ट्रम्प की रियल एस्टेट कंपनी को टैक्स धोखाधड़ी का दोषी ठहराया गया था।