+
मिडिल ईस्ट संकटः हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी के मारे जाने की पुष्टिः रिपोर्ट

मिडिल ईस्ट संकटः हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी के मारे जाने की पुष्टिः रिपोर्ट

इजराइली मीडिया ने सऊदी न्यूज एजेंसी के हवाले से खबर दी है कि हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी हाशिम सैफीद्दीन के मारे जाने की पुष्टि हो गई है। हालांकि हिजबुल्लाह की ओर से अभी भी कोई बयान सामने नहीं आया है। हाशिम सैफीद्दीन के मारे जाने को लेकर शुक्रवार को पूरा दिन भ्रम बना रहा। जानिये क्या हुआः

इसराइल के अखबार हारेत्ज ने सऊदी अल-हदथ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि इसराइल के पास इस बात की पुष्टि है कि हिजबुल्लाह के महासचिव नसरल्लाह के उत्तराधिकारी हाशिम सफ़ीद्दीन गुरुवार को बेरूत में आईडीएफ हमले में मारे गये थे। शुक्रवार को उनके मारे जाने की पुष्टि नहीं हुई थी।

अल हदथ ने यह भी दावा किया कि इसराइल ने हाशिम सफ़ीद्दीन की मौत की पुष्टि की है। हालाँकि, इसराइल ने अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है। इसराइली मीडिया ने लेबनानी सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि इसराइल ने कथित तौर पर शुक्रवार और शनिवार के बीच रात भर बेरूत के दाहिह उपनगर में हाशिम सफ़ीद्दीन को निशाना बनाया।

शुक्रवार को, इसराइल ने कहा कि उसने दक्षिणी उपनगरों में हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय को निशाना बनाया था और समूह के वरिष्ठ लोगों पर हमलों के बाद नुकसान का आकलन कर रहा था।

अमेरिकी समाचार पोर्टल एक्सियोस ने तीन इसराइली अधिकारियों के हवाले से कहा कि गुरुवार रात बेरूत में एक भूमिगत बंकर में हाशिम सफीद्दीन को निशाना बनाया गया था, लेकिन उसके बाद उनके बारे में कुछ भी पता नहीं चला।

इसराइली विदेश मंत्री काट्ज़ ने शनिवार को एक्स पर सफ़ीद्दीन और नसरल्लाह की एक तस्वीर पोस्ट की और ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामेनेई "अपने प्रॉक्सी ले लो और लेबनान छोड़ दें" का आग्रह किया।

इसराइल ने 27 सितंबर को एक हवाई हमले में महासचिव हसन नसरल्लाह सहित हिज़्बुल्लाह के अधिकांश वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व को समाप्त कर दिया है। शुक्रवार की नमाज़ का नेतृत्व करते हुए ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामेनेई ने तेहरान में एक विशाल नमाज-ए-जुमा में कहा कि ईरान और उसके क्षेत्रीय सहयोगी पीछे नहीं हटेंगे।

लेबनान में अब तक 2000 मारे गये

लेबनान की सरकार ने कहा पिछले दो हफ्तों में सबसे ज्यादा लोग इसराइली हमले में मारे गए लेकिन अगर पूरे साल की बात करें तो 2000 लोग अब तक मारे गये। इसमें पिछले 15 दिनों में सबसे ज्यादा लोग हैं। लेबनानी रेड क्रॉस, लेबनानी सार्वजनिक अस्पतालों और हिजबुल्लाह से जुड़े बचाव कर्मियों सहित चिकित्सा टीमों और सुविधाओं पर हमले भी बढ़ गए हैं।

लेबनानी सरकार ने कहा कि 1.2 मिलियन से अधिक लेबनानी लोगों को उनके घरों से मजबूर किया गया है, और संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि देश में अधिकांश विस्थापन केंद्र भरे हुए हैं। कई लोग उत्तर की ओर त्रिपोली या पड़ोसी सीरिया की ओर चले गए थे, लेकिन शुक्रवार को एक इसराइली हमले ने लेबनान और सीरिया के बीच मुख्य सीमा को बंद कर दिया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें