+
मिडिल ईस्ट संकटः खामेनेई ने कहा- ईरान और उसके सहयोगी देश पीछे नहीं हटेंगे

मिडिल ईस्ट संकटः खामेनेई ने कहा- ईरान और उसके सहयोगी देश पीछे नहीं हटेंगे

ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई शुक्रवार को दुनिया के सामने आये। तेहरान की सबसे बड़ी मसजिद में उन्होंने खुतबा (संबोधन) दिया। उनके संबोधन को लेकर दुनियाभर में दिलचस्पी बनी हुई थी कि वो सामने आते भी हैं या नहीं। उनके बारे में पहले खबरों में बताया गया था कि उन्हें कहीं छिपा दिया गया है। शुक्रवार को भी सुबह खबर आई कि वो जुमे की नमाज से ठीक पहले संबोधन न कर आगे पीछे करेंगे। लेकिन उन्होंने नमाज से ठीक पहले समय पर संबोधित किया, जैसा कि होता रहा है। 

ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामेनेई ने शुक्रवार को कहा कि ईरान और उसके सहयोगी देश इसराइल के मुकाबले से पीछे नहीं हटेंगे। इसराइल पर मंगलवार को ईरान के मिसाइल हमलों का जिक्र करते हुए खामेनेई ने तेहरान में जुमे की नमाज से पहले लोगों को संबोधित किया, जिसे बहुत दुर्लभ संबोधन माना जाता है। उन्होंने कहा, "कुछ रात पहले हमारे सशस्त्र बलों की शानदार कार्रवाई पूरी तरह से कानूनी और वैध थी।" खामेनेई का यह बयान हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद पहली बार सार्वजनिक रूप से सामने आया है। इस बीच यह भी खबर है कि इसराइल ने नसरल्लाह के उत्तराधिकारी हाशिम सैफीद्दीन की भी हत्या बेरूत में कर दी है। लेकिन इसकी पुष्टि होना अभी बाकी है।

खामेनेई ने कहा- फिलिस्तीनियों और लेबनानी समेत हर देश को हमलावरों के खिलाफ बचाव करने का अधिकार है। इस क्षेत्र में पिछले साल अक्टूबर से शुरू हुए इसराइल के खतरनाक कदमों का जिक्र करते हुए सुप्रीम लीडर ने कहा, "ईरानी राष्ट्र का दुश्मन फिलिस्तीनी, लेबनानी, इराकी, मिस्र, सीरियाई और यमनी राष्ट्रों का वही दुश्मन है।"

खामेनेई का यह बयान इसराइल द्वारा दक्षिणी बेरूत पर एक बड़े हवाई हमले में लेबनानी हिजबुल्लाह नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह और लेबनान में ईरानी सैन्य सलाहकार ब्रिगेडियर जनरल अब्बास निलफोरोशान की हत्या के ठीक एक हफ्ते बाद आया है। उससे पहले ईरान में हमास नेता इस्माइल हानियेह की भी हत्या की गई थी। ईरान ने नसरल्लाह की हत्या के बाद ने इसराइली सैन्य स्थलों और जासूसी केंद्रों पर लगभग 200 मिसाइलें दागीं। 

उन्होंने कहा कि मुस्लिम राष्ट्रों को एकजुट होकर जायनिस्ट शासन के खिलाफ "विशेष" कदम उठाना चाहिए। खामेनेई ने कहा कि मंगलवार रात को इज़राइल के खिलाफ ईरान की सैन्य कार्रवाई "कानूनी" और "वैध" थी। इससे पता चलता है कि ईरान हमलावर के खिलाफ कार्रवाई करने में "न तो जल्दबाजी करता है और न ही संकोच करता है।"

हिजबुल्लाह के एक और नेता की हत्या

रॉयटर्स के मुताबिक इसराइल की सेना ने शुक्रवार को कहा कि उसने गुरुवार को बेरूत में "सटीक, खुफिया-आधारित हमला" करके हिजबुल्लाह के संचार नेटवर्क के प्रमुख मोहम्मद राशिद सकाफ़ी को मार गिराया है। अभी इस हमले की विस्तृत जानकारी नहीं आई है।निवासियों और सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि बेरूत के दक्षिणी उपनगर दाहिये, जो हिजबुल्लाह का गढ़ है, गुरुवार की आधी रात के करीब नए सिरे से हमले की चपेट में आ गया, जब इसराइल ने 11 इलाकों में लोगों को अपने घर छोड़ने का आदेश दिया। शुक्रवार तड़के बेरूत के मुख्य हवाई अड्डे के आसपास भारी विस्फोटों से आसमान हिल गया और लेबनानी नागरिकों ने कहा कि वे लगातार भय में जी रहे हैं।

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को सुझाव दिया था कि ईरान की मिसाइल हमले पर इसराइल की प्रतिक्रिया ईरान के तेल क्षेत्रों और सुविधाओं पर हमला हो सकता है। फिलहाल हमने इसराइल को अपनी व्यापक सुरक्षा के साथ रोका हुआ है। बता दें कि ईरान और इसराइल के बीच तनाव बहुत अधिक है क्योंकि इसराइल मंगलवार को तेहरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले का जवाब देने के लिए विकल्पों पर विचार कर रहा है, जिसे ईरान ने लेबनान में इसराइल की सैन्य कार्रवाई के जवाब में किया था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें