ईरान के तेल संयंत्रों पर संभावित इसराइली हमलों पर चर्चा हो रही है: बाइडन

10:18 pm Oct 03, 2024 | सत्य ब्यूरो

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि वे ईरानी तेल संयंत्रों पर संभावित इसराइली हमलों पर चर्चा कर रहे हैं। हिजबुल्लाह के ख़िलाफ़ इसराइल के लगातार हमलों और मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बीच दो दिन पहले ही ईरान ने एक साथ क़रीब 200 मिसाइलों से इसराइल को निशाना बनाया। इसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि इसराइल की ओर से उसके ख़िलाफ़ जवाबी कार्रवाई कभी भी की जा सकती है।

और ऐसे ही हालात के बीच अब जो बाइडन का यह बयान आया है कि ईरान के तेल संयंत्रों पर इसराइल के संभावित हमलों पर चर्चा हो रही है। उनकी इस टिप्पणी ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से ठीक एक महीने पहले गुरुवार को तेल की क़ीमतों में उछाल ला दिया। बाइडन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं है कि कम से कम गुरुवार से पहले इसराइल पर तेहरान के मिसाइल हमले के लिए इसराइल कोई जवाबी कार्रवाई करेगा।

एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार जब एक पत्रकार ने पूछा कि क्या वह इसराइल द्वारा ईरान के तेल संयंत्रों पर हमला करने का समर्थन करते हैं, तो बाइडन ने कहा, 'हम इस पर चर्चा कर रहे हैं। मुझे लगता है कि यह थोड़ा होगा...।'

बाइडन के बोलने के बाद मध्य पूर्व को लेकर चिंताओं के कारण तेल की कीमतों में पाँच प्रतिशत का उछाल आया। तेल की क़ीमतों में वृद्धि बाइडन की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के लिए बहुत नुक़सानदेह हो सकती है, क्योंकि डेमोक्रेट 5 नवंबर को होने वाले चुनाव में रिपब्लिकन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का सामना करेंगे। अमेरिका में रहन-सहन के लिए ख़र्च में बढ़ोतरी एक बड़ा मुद्दा है।

बहरहाल, बाइडन ने कहा कि उन्हें इसराइल से तत्काल कोई कार्रवाई की उम्मीद नहीं है - भले ही इसराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हाल ही में लेबनान में ईरान के सहयोगी हिज़बुल्लाह मिलिशिया को निशाना बनाते हुए संयम बरतने के आह्वान पर बहुत कम ध्यान दिया हो।

जब उनसे पूछा गया कि क्या वह इसराइल को ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की अनुमति देंगे तो बाइडन ने संवाददाताओं से कहा कि हम इसराइल को 'अनुमति' नहीं देते हैं, हम इसराइल को सलाह देते हैं। 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को कहा था कि वह ईरानी परमाणु स्थलों पर हमला करने में इसराइल का समर्थन नहीं करेंगे।

बता दें कि ईरान ने मंगलवार को इसराइल पर सीधे मिसाइल हमले में क़रीब 200 रॉकेट दागे थे। इसके बाद नेतन्याहू ने चेतावनी दी कि तेहरान को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। ईरान ने कहा कि यह हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह की हत्या का बदला है।

मध्य पूर्व में ताज़ा तनाव तब शुरू हुआ जब कुछ हफ़्ते पहले इसराइल ने लेबनान में पेजर विस्फोट से हिजबुल्ला को निशाना बनाया। इसके बाद वॉकी-टॉकी विस्फोट किए। दो सप्ताह के हवाई हमलों और पिछले सप्ताह हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद तनाव और बढ़ गया। हवाई हमलों ने कई हिजबुल्लाह कमांडरों को खत्म कर दिया है, जबकि लगभग 1000 नागरिकों की मौत हो गई है और दस लाख लोगों को अपने घरों से भागने पर मजबूर होना पड़ा है। इसराइल ने कथित तौर पर लेबनान के अंदरुनी क्षेत्रों में जमीनी अभियान तक शुरू कर दिया। इसी बीच ईरान ने मिसाइलों की बौछार की।