कोरोना: इटली में एक दिन में 627 मौतें, चीन में नया मामला नहीं

11:02 am Mar 21, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। सारी दुनिया में अब तक इस बीमारी से संक्रमित लोगों की संख्या पौने तीन लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है और लगभग साढ़े ग्यारह हज़ार लोगों की मौत हो गई है। इटली इस महामारी से सबसे ज़्यादा प्रभावित है और शुक्रवार को वहां एक दिन में 627 लोगों की मौत हुई है। इटली में अब तक 4000 से ज़्यादा लोग इस महामारी की चपेट में आकर जान गंवा चुके हैं। सोशल मीडिया में आ रहे वीडियो और फ़ोटो में दिख रहा है कि इटली पूरी तरह वीरान हो चुका है। दूसरी ओर, चीन में शुक्रवार को भी स्थानीय स्तर पर इस वायरस से संक्रमित होने का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। 

भारत में इस वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या 258 हो गई है और केवल शुक्रवार को 63 नये मामले सामने आये हैं। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने फ़ैसला लिया है कि वह कोरोना टेस्ट की जांच के दौरान न्यूमोनिया से पीड़ित मरीजों की भी जांच कराएगी। देश में अब तक इस वायरस से मरने वालों की तादाद 4 हो चुकी है लेकिन 23 लोग ठीक भी हो चुके हैं। 

वायरस को फैलने से रोकने के लिये रविवार को देश भर में जनता कर्फ़्यू रखने की अपील की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की है कि लोग सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक अपने घरों में ही रहें। महाराष्ट्र के चार शहरों में पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया गया है। दिल्ली में सभी मॉल और बाज़ारों को बंद कर दिया गया है। देश के लगभग 15 राज्यों में 31 मार्च तक कार्यालयों और संस्थानों को बंद किया गया है।