हमास का इजराइल पर फिर हमला, आईडीएफ ने पुष्टि की

08:12 pm May 26, 2024 | सत्य ब्यूरो

इजराइल रक्षा बलों ने कहा कि रविवार को हमास ने मध्य इजराइल पर राफा क्षेत्र से कई मिसाइलें दागीं। आईडीएफ ने अनुमान लगाया कि क्षेत्र में इजराइली सैन्य गतिविधियों के जवाब में यह लॉन्च किया गया। रोश हानिकरा के पास बेटज़ेट ​​और लेहमैन और माउंट हर्मन के पास स्निर में रॉकेट सायरन सुनाई दिए हैं। 

हमास से संबद्ध अल-कसम ब्रिगेड ने रविवार को अपने टेलीग्राम चैनल पर कहा कि उसने "गजा में नागरिकों के खिलाफ ज़ायोनी नरसंहार" के जवाब में तेल अवीव पर "बड़ा मिसाइल" हमला किया है।


गजा से दागे गए रॉकेट मध्य इजराइली शहर रानाना और पेटा टिकवा और बेनी ब्राक शहरों के बीच दो स्थानों पर गिरे। मैगन डेविड एडोम रेस्क्यू सर्विस ने एक बयान में कहा कि दो महिलाओं का इलाज किया गया जो रॉकेट सायरन के दौरान बैरक की ओर जाते समय घायल हो गईं। मैगन डेविड एडोम के अनुसार, क्रमशः 52 और 30 वर्ष की महिलाएं मामूली रूप से घायल हुईं और पूरी तरह से होश में आने पर उन्हें मीर अस्पताल में भेज दिया गया।

पुलिस के अनुसार, मध्य इज़राइल पर रॉकेट हमले के बाद हर्ज़लिया में एक घर की छत छर्रे से क्षतिग्रस्त हो गई। घर के अंदर मौजूद एक महिला भागने की कोशिश में मामूली रूप से घायल हो गई।

रविवार के हमले से यह भी साबित हुआ कि हमास को खत्म करने के लिए इजराइल ने गजा में जनसंहार शुरू किया था। पूरा गजा तबाह होकर मलबे में बदल गया है। लेकिन इजराइल हमास को खत्म नहीं कर पाया। हमले ने संकेत दिया कि हवा और जमीन से सात महीने से अधिक के विनाशकारी इजराइली सैन्य हमले के बावजूद हमास लड़ाके अभी भी लंबी दूरी के रॉकेट दागने में सक्षम हैं।

इजराइल में प्रधानमंत्री नेतन्याहू के खिलाफ प्रदर्शनों का सिलसिला जारी है। इज़राइली लोगों ने शनिवार और रविवार को पूरे देश में सरकार के खिलाफ और बंधकों की रिहाई के समझौते के लिए रैलियां निकालीं। जिनमें तेल अवीव, हाइफ़ा, येरुशलम, बीयर शेवा और कैसरिया में प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के निजी आवास के पास प्रदर्शन शामिल हैं।

हजारों लोगों ने तेल अवीव के अज़रीली चौराहे पर प्रदर्शन में भाग लिया, जहां हमास के 7 अक्टूबर के हमले में मारे गए एक सैन्य जासूस रोनी एशेल के पिता ईयाल एशेल ने नेतन्याहू से इस्तीफा देने और "जिम्मेदारी लेने" का अनुरोध किया।ये प्रदर्शन उस दिन बंधक बनाए गए कई सैन्य जासूसों के अपहरण का कुछ हिस्सा दिखाने वाले एक वीडियो के जारी होने के कुछ दिनों बाद हुए हैं। ईयाल एशेल ने कहा खबरों के मुताबिक "नेतन्याहू को 7 अक्टूबर से पहले अनगिनत बार चेतावनी दी गई थी। लेकिन वो नहीं माने। उनकी जिद की वजह से यह हमला हुआ और हमारे प्रियजन मारे गए।"