फाल्गुनी शाह और पाकिस्तान की अरूज को ग्रैमी अवॉर्ड

02:25 pm Apr 04, 2022 | सत्य ब्यूरो

अमेरिका के लॉस वेगास शहर में रविवार को आयोजित 64वें ग्रैमी अवॉर्ड में इस बार भारतीय-अमेरिकी सिंगर फाल्गुनी पाठक को पुरस्कार दिया गया। अंतरराष्ट्रीय संगीतकार ए.आर. रहमान अपने बेटे अमीन के साथ इस समारोह में शिरकत की। उधर, किसी पाकिस्तानी महिला को पहली बार ग्रैमी अवॉर्ड के लिए चुना गया। अरूज आफताब को उनके गाने मोहब्बत के लिए ग्रैमी दिया गया। 

भारतीय मूल की अमेरिकी गायिका फाल्गुनी शाह उर्फ "फालू" ने 'ए कलरफुल वर्ल्ड' के लिए ग्रैमी जीता है। उनके एल्बम को बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ बताया गया है।

फाल्गुनी ने इंस्टाग्राम पर लिखा है कि आज के जादू का बयान करने के लिए मेरे पास कोई शब्द नहीं है। ग्रैमी कितने सम्मान की बात है, जिसे मैं बता नहीं सकती। हम इस जबरदस्त पहचान के लिए कृतज्ञ हैं और ग्रैमी अकादमी को धन्यवाद देते हैं।

फाल्गुनी ने 2007 में एक सिंगल एल्बम जारी किया था, जिसमें पश्चिमी संगीत के साथ दक्षिण-पूर्व एशिया के फोल्क म्यूजिक का मिश्रण था। उन्होंने महान संगीतकार उस्ताद ए.आर. रहमान के साथ भी परफॉर्म और सहयोग किया है।फाल्गुनी दो बार ग्रैमी में सर्वश्रेष्ठ बाल संगीत एल्बम श्रेणी में नामांकित होने वाली एकमात्र भारतीय मूल की महिला हैं।

महान संगीतकार ए.आर. रहमान अपने बेटे अमीन के साथ ग्रैमी समारोह में

भारत के जाने-माने इंटरनेशनल संगीतकार ए.आर. रहमान अपने बेटे अमीन के साथ इस समारोह में शामिल हुए। उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने बेटे के साथ तस्वीरें साझा की हैं। रहमान को पहले ही ग्रैमी मिल चुका है। ग्रैमी अकादमी उन्हें विशेष सम्मान देने के लिए अपने समारोह में बुलाती है।

पाकिस्तान पहली बार

पाकिस्तानी गायिका अरूज आफताब ने अपना पहला ग्रैमी जीता है। वो यह अवॉर्ड पाने वाली पहली पाकिस्तानी महिला हैं। अरूज ने अपने गीत मोहब्बत के लिए बेस्ट ग्लोबल परफॉर्मेंस कैटेगरी में पुरस्कार जीता है।

ग्रैमी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट किया गया, "@ अरूज_आफताब की मोहब्बत ने 2022 #GRAMMYs में सर्वश्रेष्ठ विश्व संगीत का अवॉर्ड जीता।

अरूज आफताब, पाकिस्तानी गायिका

अरूज को सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार के लिए भी नामांकित किया गया है। पुरस्कार प्राप्त करने के बाद, अरूज ने कहा, मुझे लगता है कि मैं बेहोश हो जाऊंगी। वाह, बहुत-बहुत धन्यवाद ग्रैमी। समाचार एजेंसी एएफपी ने अरूज से समारोह के दौरान बात की तो अरूज ने कहा, मुझे बेहद रोमांच हो रहा है। बहुत अच्छा लग रहा है। हालांकि मैं पूरे दिन बहुत घबराई हुई थी। बहरहाल, हम अब एक अच्छी शुरुआत के लिए तैयार हैं।

अरूज 2005 में बर्कली कॉलेज ऑफ़ म्यूज़िक में संगीत का अध्ययन करने के लिए अमेरिका चली गई थीं। उन्होंने 2014 में अपना पहला एल्बम बर्ड अंडर वॉटर जारी किया। 37 साल की अरूज अपने काम के लिए लगातार दुनियाभर में ध्यान आकर्षित कर रही है। उनके संगीत में फोल्क, जैज़ और सूफी परंपराओं को जोड़ता हुआ संगीत है। 

सऊदी अरब में पाकिस्तानी माता-पिता के घर जन्मी, अरूज ने अपनी किशोरावस्था लाहौर में बिताया और बोस्टन जाने से पहले प्रतिष्ठित बर्कली स्कूल ऑफ़ म्यूज़िक में संगीत और इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। उनका तीसरा स्टूडियो एल्बम वल्चर प्रिंस बहुत पसंद किया गया। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2021 की गर्मियों की छुट्टियों में अपनी पसंदीदा सूची में जब मोहब्बत ट्रैक को शामिल किया तो दुनिया भर में इस गाने की तरफ लोगों का ध्यान गया। अरूज ने लिंकन सेंटर और म्यूज़ियम ऑफ़ मॉडर्न आर्ट सहित न्यूयॉर्क के कई प्रमुख स्थानों पर प्रदर्शन किया है, 2018 में द ब्रुकलिन स्टील में मित्सकी के लिए भी गाया।