अमेरिका के कैलिफोर्निया में तूफान और बाढ़ से भारी तबाही, 19 मौतें

08:51 am Jan 15, 2023 | सत्य ब्यूरो

अमेरिका के कैलिफोर्निया में तूफान और बाढ़ से फिर भारी तबाही हुई है। अभी तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है और बिजली गायब है। कई इलाकों में छह फीट (दो मीटर) तक बर्फबारी का खतरा पैदा हो गया है। नेशनल वेदर सर्विस (NWS) ने कहा कि अभी और बारिश, बर्फबारी और तेज हवाएं चलने की आशंका है।

शहर की बिजली सप्लाई एजेंसी ने बताया है कि लगभग 20,000 घरों में बिजली नहीं है। तूफान की वजह और उससे पैदा हालात से कम से कम 19 लोगों के मारे जाने की जानकारी है। अधिकारियों ने बताया कि दो से तीन इंच अतिरिक्त बारिश (5.0 से 7.5 सेंटीमीटर) नई बाढ़ और भूस्खलन का कारण बन सकती है। सिएरा नेवादा के कुछ हिस्सों में तीन से छह फीट बर्फ जमी हुई है। केंद्रीय और तटीय कैलिफोर्निया में भारी हवाएं चल रही हैं। इनकी रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घंटा है।

इसने सैन फ्रांसिस्को खाड़ी के दक्षिणी इलाके में सेलिनास नदी घाटी में "विनाशकारी बाढ़" की भविष्यवाणी की गई है। यह महत्वपूर्ण कृषि क्षेत्र है। इससे यहां भारी तबाही हो सकती है। एक टीवी रिपोर्टर ने बताया कि सेलिनास नदी कई स्थानों पर अपने किनारों से ऊपर बह रही है। तमाम खेत सैकड़ों गज पानी में डूबे हुए हैं। बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही। कुछ लोगों ने चेतावनी के बावजूद अपनी जगह खाली नहीं की। इस वजह से उनका इस पानी में सबकुछ बह गया। भारी तबाही के बाद लोगों को अपनी गलती का एहसास हो रहा है।।  

30 साल के किसान एरिक डियाज़ नदी के पास स्थित अपने मामूली घर से बाढ़ में डूबे अपने खेतों को मायूस नजरों से देखा। ये वे किसान हैं, जिन्होंने चेतावनी के बावजूद इलाका खाली नहीं किया। एरिक ने कहा - मुझे कहीं नहीं जाना है। सब कुछ ठीक हो जाएगा। लेकिन आने वाले तूफान को कौन जानता है।   

गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने, जनता से सतर्क रहने का आग्रह करते हुए कहा कि अगले 24 से 48 घंटे काफी खतरनाक हैं। इसलिए सतर्कता जरूरी है। न्यूज एजेंसी एएफपी ने बताया है कि लगभग 26,000 कैलिफ़ोर्नियाई नागरिक शनिवार शाम से बाढ़ की निगरानी कर रहे हैं। कुछ अपने घरों को छोड़कर जा रहे हैं। यह अजीबोगरीब स्थिति है कि कैलिफोर्निया में अभी तक सूखे की स्थिति थी और अब भारी बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है।

कैलिफोर्निया में तीन हफ्तों से करीब-करीब रिकॉर्ड बारिश हुई है। औसतन नौ इंच बारिश दर्ज की गई है। बारिश से सलिनास घाटी सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है।

कैलिफोर्निया में तीन हफ्तों से करीब-करीब रिकॉर्ड बारिश हुई है। औसतन नौ इंच बारिश दर्ज की गई है। बारिश से सलिनास घाटी सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है। मोंटेरे बीच पूरे अमेरिका से कट सकता है और 160,000 आबादी वाला पूरा सेलिनास शहर बाढ़ की चपेट में आ सकता है। हालांकि शनिवार को इस इलाके का दौरा करने वाले टीवी रिपोर्टरों ने बताया कि अभी शहर का तमाम इलाका सुरक्षित है। 

तूफानों के बीच सेंट्रल लॉस एंजिल्स में सड़कों से मिट्टी हटाई जा रही है और गिरे हुए पेड़ों या चट्टानों को हटाने के लिए भारी मशीनरी का इस्तेमाल किया जा रहा है। किसान खेतों से ट्रैक्टरों के जरिए बाढ़ का पानी निकालने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन अभी जो बारिश हो रही है, वो उनकी मुश्किल को बढ़ा रही है।