काबुल में गुरुद्वारे के परिसर में बम धमाके, दो की मौत, कई घायल 

12:22 pm Jun 18, 2022 | सत्य ब्यूरो

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्थित गुरुद्वारे के परिसर में शनिवार सुबह दो बम धमाके हुए हैं। घटना के वक्त गुरुद्वारे में कई श्रद्धालु मौजूद थे। बम धमाकों में दो लोगों की मौत हो गई है और कुछ लोग घायल हुए हैं। 

आतंकियों ने यह हमला सुबह 7:15 (भारतीय समय के मुताबिक़ 8:30) पर किया। उन्होंने गुरुद्वारे के गार्ड को गोली मार दी। तालिबान के 3 लड़ाके भी हमले में घायल हो गए। हमले के बाद गुरुद्वारे में फंसे हुए श्रद्धालुओं को बाहर निकाला गया।

गुरुद्वारा करते परवान में यह बम धमाके हुए हैं। बीजेपी के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा है कि उन्होंने गुरुद्वारे के अध्यक्ष गुरनाम सिंह से बात की है। धमाकों का वीडियो भी सामने आया है जिसमें जबरदस्त धुआं उड़ते हुए दिख रहा है। 

आतंकी संगठन आईएसआईएस खोरासान का इस हमले के पीछे हाथ माना जा रहा है।

भारत के विदेश मंत्रालय ने घटना पर चिंता व्यक्त की है और कहा है कि वह हालात पर नजर बनाए हुए है। 11 जून को भी काबुल में बम धमाका हुआ था और उसमें कई लोग घायल हो गए थे।

इस साल अप्रैल में काबुल के पश्चिमी इलाके में स्थित एक स्कूल में तीन जोरदार धमाके हुए थे। स्कूल के आसपास शिया हजारा समुदाय की आबादी है। अफगानिस्तान में इससे पहले भी इस समुदाय के लोगों पर आतंकी हमले हो चुके हैं।

तालिबान ने पिछले साल जब अफगानिस्तान की हुकूमत संभाली थी तो उसने सभी की हिफाजत का दावा किया था लेकिन लगातार बम धमाकों से ऐसा लगता है कि वहां आतंकवाद का खतरा बढ़ रहा है।