+
क्या झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन इस्तीफा देकर पत्नी को सौपेंगे सत्ता ? 

क्या झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन इस्तीफा देकर पत्नी को सौपेंगे सत्ता ? 

भाजपा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा है कि हेमंत सोरेन जी मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा देंगे, झारखंड की अगली मुख्यमंत्री उनकी पत्नी कल्पना सोरेन जी होंगी। नया साल सोरेन परिवार के लिए कष्टदायक।  

झारखंड के गोड्‌डा से भाजपा के सांसद निशिकांत दुबे ने सोमवार को सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट कर दावा किया है कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस्तीफा देंगे और उनकी जगह उनकी पत्नी सीएम बनेंगी। 

उन्होंने एक्स पर लिखा है कि झारखंड के गांडेय विधायक सरफराज अहमद ने विधानसभा से इस्तीफ़ा दिया। इस्तीफ़ा स्वीकार हुआ। हेमंत सोरेन जी मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा देंगे,झारखंड की अगली मुख्यमंत्री उनकी पत्नी कल्पना सोरेन जी होंगी। 

नया साल सोरेन परिवार के लिए कष्टदायक। निशिकांत दुबे वहीं भाजपा सांसद हैं जिनके आरोपों के बाद तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ माजी की संसद रद्दा हो गई थी। उन्होंने यह दावा हेमंत सोरेन की पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक सरफराज अहमद के इस्तीफा के बाद किया है। 

गांडेय विधानसभा सीट से विधायक रहे सरफराज अहमद के अचानक हुए इस इस्तीफे ने झारखंड की राजनीति में अटकलों के बाजार को गर्म कर दिया है। उनका इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया गया है। माना जा रहा है कि उनके इस्तीफे के बाद अब इस सीट पर होने वाले उपचुनाव में कल्पना सोरेन को चुनाव लड़ाने और विधानसभा भेजने की अटकले लगाई जा रही हैं। 

हेमंत सोरेन के इस्तीफे की अटकले इसलिए लगाई जा रही क्योंकि जांच एजेंसी ईडी लगातार उन्हें पूछताछ के लिए बुला रही है। ईडी उन्हें पूछताछ के लिए 7 बार समन जारी कर चुकी है। हेमंत सोरेन अब तक पूछताछ से बचते रहे हैं। 

अब आशंका व्यक्त की जा रही है कि ईडी उन्हें कभी भी गिरफ्तार कर सकती है। ऐसे में हेंमत अपनी पत्नी को विधायक बनाना चाहते हैं ताकि अगर उन्हें गिरफ्तार किया जाता है तब वह अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को सीएम पद सौंप सकें। 

निशिकांत दुबे ने एक्स पर एक दूसरे पोस्ट में लिखा है कि मुम्बई हाईकोर्ट के काटोल विधानसभा के निर्णय के अनुसार अब गांडेय में चुनाव नहीं हो सकता । काटोल विधानसभा जब महाराष्ट्र में ख़ाली हुआ तब विधानसभा का कार्यकाल 1 साल 50 दिन ख़ाली था।

उन्होंने राज्यपाल से मांग करते हुए लिखा है कि,  राज्यपाल महोदय यदि कल्पना सोरेन जी कहीं से विधायक नहीं बन सकती हैं तो मुख्यमंत्री कैसे बनेंगी? झारखंड को चारागाह कांग्रेस बनाने की कोशिश कर रही है। 

निशिकांत दुबे ने अपने इस पोस्ट के जरिये कहना चाहा है कि अब गांडेय विधानसभा सीट पर उपचुनाव नहीं हो सकता है। साफ तौर पर इस सीट पर अब विधानसभा उपचुनाव होता है तब भाजपा उसका विरोध करेगी। भाजपा की कोशिश होगी कि कल्पना सोरेन को किसी भी तरह विधायक बनने से रोका जाए।  

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें