+
लालू के हमले पर भाजपा वाले क्यों लिखने लगे ''मोदी का परिवार''?

लालू के हमले पर भाजपा वाले क्यों लिखने लगे ''मोदी का परिवार''?

आरजेडी संस्थापक लालू प्रसाद यादव ने रविवार को पटना की बड़ी रैली में पीएम मोदी पर सीधे हमला करते हुए कहा था कि वो हिन्दू नहीं हैं। उनका कोई परिवार नहीं है। भाजपा इस पर बहुत तिलमिलाई हुई है, उसने जवाब में आक्रामक अभियान लॉन्च किया है। उसके सभी नेताओं ने सोशल मीडिया में अपने नाम के आगे मोदी का परिवार शब्द लिख दिया है। यह ठीक उस अभियान की याद दिला रहा है, जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चौकीदार चोर है जैसा जुमला कहा था और जवाब में सभी भाजपा नेता, मंत्री, सांसद, विधायक खुद को मैं भी चौकीदार लिखने लगे थे। जानिए पूरा मामला क्या है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित शीर्ष भाजपा नेताओं ने सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने हैंडल पर "मोदी का परिवार" नारा जोड़ा। यह घटनाक्रम राष्ट्रीय जनता दल (RJD) संस्थापक लालू प्रसाद यादव द्वारा एक रैली में यह कहे जाने के कुछ घंटों बाद आया कि प्रधानमंत्री का "अपना कोई परिवार नहीं है।"

दरअसल, सोमवार को ही तेलंगाना के आदिलाबाद में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि इस साल लोकसभा चुनाव से पहले उनका नया नारा है "आप मोदी के हैं और मोदी आपके हैं।" इसके बाद भाजपा नेताओं में मोदी का परिवार लिखने की होड़ मच गई। मोदी परिवार एक्स पर टॉप ट्रेंड में है। लेकिन अब लोग खुलकर लालू की बातों का समर्थन करते हुए भाजपा नेताओं की आलोचना भी कर रहे हैं।

पहले जानिए कि लालू प्रसाद यादव ने पटना रैली में क्या कहा था- "अगर नरेंद्र मोदी के पास अपना परिवार नहीं है तो हम क्या कर सकते हैं?...वह राम मंदिर के बारे में डींगें हांकते रहते हैं। वह सच्चे हिंदू भी नहीं हैं। हिंदू परंपरा में, एक बेटे को अपने माता-पिता की मृत्यु के बाद अपना सिर और दाढ़ी मुंडवाना चाहिए। मोदी ने ऐसा तब नहीं किया जब उनकी मां का निधन हो गया।" .

पीएम मोदी ने सोमवार को तेलंगाना के अदिलाबाद की रैली में इसका जवाब दिया। भाजपा के तमाम नेता मोदी के भाषण के अंश को अपने ट्वीट की बॉयो में मोदी का परिवार लिखकर ट्वीट कर रहे हैं। यहां पर केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया का ट्वीट देखिए और पीएम मोदी का भाषण का अंश सुनिए-

स्व. सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज, जिन्हें अभी नई दिल्ली से भाजपा ने लोकसभा प्रत्याशी घोषित किया है, उनका भी ट्वीट देखिए-

एकजुटता दिखाते हुए शीर्ष भाजपा नेताओं ने भी सोशल मीडिया हैंडल पर "मोदी का परिवार" जोड़ लिया है। जिन नेताओं ने एक्स पर अपने हैंडल में "मोदी का परिवार" है, जोड़ा है, उनमें जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और अनुराग ठाकुर और अनुभवी भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके उत्तराखंड समकक्ष पुष्कर सिंह धामी भी इसमें शामिल हो गए हैं।

"मोदी का परिवार" अभियान 2019 के आम चुनाव से पहले "मैं भी चौकीदार" अभियान की तर्ज पर है। तब भाजपा नेताओं ने प्रधानमंत्री पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के "चौकीदार चोर है" वाले तंज का जवाब देने के लिए अपने सोशल मीडिया हैंडल पर "मैं भी चौकीदार (मैं भी चौकीदार हूं)" जोड़ा था।

प्रधानमंत्री पर लालू यादव की रविवार की टिप्पणी पर भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी से लेकर, अन्य पार्टी सांसद और मंत्री जगह-जगह प्रेस कॉन्फ्रेंस करके अपनी बात कह रहे हैं। बिहार में भाजपा नेताओं ने भी तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। 

उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने लालू की टिप्पणी को ''अपमानजनक'' बताया। उन्होंने कहा, "लालू प्रसाद द्वारा हमारे पीएम के खिलाफ इस्तेमाल की गई भाषा उनकी मानसिकता को दर्शाती है। वे (आरजेडी) सनातन धर्म के खिलाफ हैं और सदियों पुरानी परंपरा को नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं।" उन्होंने कहा, "वे राजनीतिक जोकरों की तरह व्यवहार करते हैं। हमें ऐसी ताकतों को रोकना चाहिए। हमारे पीएम ने सनातन धर्म के लिए जो किया है वह सर्वविदित है।"

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें