छोटा चुनाव बड़ा संकेतः नंदीग्राम में ममता को झटका

02:27 pm Sep 19, 2022 | सत्य ब्यूरो

चुनाव तो चुनाव ही होता है। कोई चुनाव छोटा बड़ा नहीं होता। अब पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम के कोऑपरेटिव चुनाव में बीजेपी ने ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी को जबरदस्त झटका दिया है।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी ने टीएमसी के गढ़ नंदीग्राम में एक सहकारी निकाय चुनाव में जीत हासिल की, जहां 2021 में बंगाल के मुख्यमंत्री को हराया था। बीजेपी ने सहकारी निकाय भेकुटिया समाय कृषि समिति की 12 में से 11 सीटों पर जीत हासिल की है, जो पहले ममता बनर्जी की टीएमसी के कब्जे में थी। रविवार को हुए चुनाव में तृणमूल को सिर्फ एक सीट मिली। 

पिछले महीने नंदीग्राम के दूसरे हिस्से में तृणमूल ने बड़ी जीत हासिल की थी। तृणमूल ने नंदीग्राम-2 ब्लॉक में 51, सीपीएम को एक और बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिली थी। ममता बनर्जी की पार्टी ने कोंटाई और सिंगूर में भी जीत हासिल की। 

रविवार को हुए चुनाव में दोनों पार्टियों ने एक दूसरे पर हिंसा का आरोप लगाया था। बीजेपी ने तृणमूल पर मतदान में गड़बड़ी करने के लिए बाहरी लोगों को लाने की कोशिश करने का आरोप लगाया। सुवेंदु अधिकारी पर यही आरोप तृणमूल ने लगाया था। 

नंदीग्राम ममता बनर्जी के पूर्व सहयोगी सुवेंदु अधिकारी का निर्वाचन क्षेत्र है, जो टीएमसी छोड़कर 2021 के बंगाल चुनाव से कुछ महीने पहले बीजेपी में शामिल हो गए थे।

पीटीआई के मुताबिक ममता बनर्जी ने राज्य का चुनाव जीता, तीसरी बार मुख्यमंत्री बनीं, लेकिन वह नंदीग्राम में सुवेंदु अधिकारी से चुनाव हार गईं। अधिकारी ने ट्वीट किया, मेरे नंदीग्राम निर्वाचन क्षेत्र के भेकुटिया समाय कृषि उन्नयन समिति के सभी सहकारी समिति के मतदाताओं को बीजेपी के निदेशक मंडल के चुनाव के लिए राष्ट्रवादी बधाई। इस तरह की जीत भविष्य में अधिक सफलता का मार्ग प्रशस्त करेगी।

नंदीग्राम में सहकारी निकाय चुनावों में झटके को बीजेपी नेताओं ने इसे एक संकेत के रूप में पेश किया है कि ममता बंगाल में प्रमुख गढ़ों पर अपनी पकड़ खो रही हैं।

हालांकि, तृणमूल नेताओं ने पिछले महीने नंदीग्राम में हनुभुनिया, घोलपुकुर और बिरुलिया में हुए सहकारी चुनावों में पार्टी की जीत की ओर इशारा किया। बीजेपी उनमें से एक भी सीट जीतने में विफल रही, नेताओं ने कहा, यह इस बात का प्रमाण है कि तृणमूल फिर से वह क्षेत्र हासिल कर रही है जहां वह 2021 में हार गई थी।