मोदी ने किया पश्चिम बंगाल के लिए 1 हज़ार करोड़ की तुरंत सहायता का एलान

02:30 pm May 22, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवाती तूफान अंपन से प्रभावित पश्चिम बंगाल के लिए 1 हज़ार करोड़ की तुरंत सहायता का एलान किया है। इस तूफान ने राज्य में भयानक तबाही मचाई है। 

प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ तूफान से प्रभावित इलाक़ों का हवाई सर्वेक्षण किया। प्रधानमंत्री ने इस तूफान के कारण मारे गए लोगों के परिवारों को 2-2 लाख और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हज़ार रुपये देने की भी घोषणा की है। पश्चिम बंगाल में इस तूफान से 80 लोगों की मौत हुई है। 

प्रधानमंत्री ने राहत कार्यों में मदद देने का भरोसा दिलाया है और कहा है कि केंद्र सरकार की एक टीम नुक़सान का आकलन करने के लिए पश्चिम बंगाल जाएगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री से राज्य का दौरा करने की अपील की थी। 

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मैं सभी लोगों के संपर्क में हूं और हमने तूफान के कारण हुए नुक़सान को कम करने के लिए सभी ज़रूरी क़दम उठाए हैं। तूफान के कारण इंफ़्रास्ट्रक्चर, व्यवसाय, कृषि और संपत्तियों को भारी नुक़सान हुआ है।’ प्रधानमंत्री ने कहा है कि मुख्यमंत्री ने उन्हें नुक़सान के बारे में बताया है। 

गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ममता बनर्जी से बात की थी और उन्हें हर संभव सहयोग देने का भरोसा दिया था। बनर्जी ने सभी दलों के नेताओं से मुसीबत के इस वक्त में मदद करने की अपील की है। इधर, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राहत कार्यों को लेकर राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है।