कोरोना: ममता सरकार ने स्थगित किए निकाय चुनाव

04:29 pm Jan 15, 2022 | सत्य ब्यूरो

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने निकाय चुनाव को कुछ वक्त के लिए टाल दिया है। चार नगर निकायों के चुनाव 22 जनवरी को होने थे लेकिन अब ये 12 फरवरी को होंगे। ममता सरकार के इस फैसले से पहले कोलकाता उच्च न्यायालय ने राज्य के निर्वाचन आयोग से कहा था कि वह इस बात को देखे कि कोरोना के कारण बन रहे हालात को देखते हुए क्या इन चुनावों को कुछ हफ्ते के लिए टाला जा सकता है। 

अदालत ने इस ओर भी ध्यान दिलाया था कि हाल ही में कोलकाता नगर निगम के चुनाव के बाद कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े थे। 

बंगाल बीजेपी ने भी कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए चुनावों को 1 महीने के लिए रद्द करने की मांग की थी। पश्चिम बंगाल में बीते 24 घंटों में कोरोना के 22645 नए मामले आए जबकि कोलकाता में लगभग 7000 नए मामले दर्ज किए गए। 

कोरोना वायरस के मामले बीते कुछ ही दिनों में बेहद तेज रफ्तार के साथ बढ़े हैं और ढाई लाख का आंकड़ा पार कर गए हैं। कोरोना  संक्रमण को देखते हुए ही निर्वाचन आयोग ने पांच चुनावी राज्यों में रोड शो, रैलियों और चुनावी कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। 

कई विशेषज्ञों ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर बेहद अलर्ट रहने की जरूरत है। हालांकि केंद्र व राज्य सरकारें संक्रमण को रोकने के लिए नाइट कर्फ्यू सहित कई पाबंदियां लगा रही हैं और टीकाकरण अभियान भी चलाया जा रहा है। 

लेकिन अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन जैसे देशों में कोरोना वायरस ने एक बार फिर भयावह हालात पैदा कर दिए हैं। ऐसे में बेहद जरूरी है कि किसी भी तरह की लापरवाही न की जाए। ममता बनर्जी सरकार ने निकाय चुनाव को टालकर एक सही फैसला किया है।