बंगालः ममता बनर्जी डॉक्टरों के आगे झुकीं, कोलकाता के आला अधिकारियों को हटाया

09:46 am Sep 17, 2024 | सत्य ब्यूरो

प्रदर्शन कर रहे जूनियर डॉक्टरों से मुलाकात के बाद बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की है कि वह प्रदर्शनकारी डॉक्टरों की पांच में से तीन मांगों - स्वास्थ्य विभाग के दो शीर्ष अधिकारियों और कोलकाता पुलिस प्रमुख को हटाने - पर सहमत हो गई हैं। इसके साथ ही, शहर के उत्तरी क्षेत्र के पुलिस प्रमुख को भी हटा दिया जाएगा। हालांकि गतिरोध सुलझ गया है, लेकिन औपचारिक आदेश जारी होने तक डॉक्टरों का आंदोलन जारी रहेगा। ममता सरकार मंगलवार को किसी भी समय आदेश जारी कर सकती है।

सोमवार देर रात तक चली बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कहा, "मुझे लगता है कि बैठक पॉजिटिव रही। मुझे यकीन है कि वे भी ऐसा ही सोचते हैं।" बनर्जी ने कहा कि उन्होंने डॉक्टरों की 99 फीसदी मांगें मान ली हैं, "क्योंकि वे हमारे छोटे भाई हैं"। मुख्यमंत्री ने कहा, "मुझे पता है कि उन्होंने कहा है कि वे जाएंगे और चर्चा करेंगे और फिर हड़ताल वापस लेने पर फैसला करेंगे। लेकिन मैंने मरीजों की स्थिति का हवाला देते हुए, खासकर कुछ जिलों में बाढ़ को देखते हुए, उनसे ऐसा करने का अनुरोध किया है।"

इस घोषणा को एक प्रकार के समर्पण के रूप में देखा जा रहा है। डॉक्टरों के लौटने के बाद धरना स्थल पर उत्सव जैसा माहौल रहा। जूनियर डॉक्टरों ने घोषणा की कि राज्य द्वारा उनकी मांगों को स्वीकार करना उनके 38 दिनों के विरोध की "बड़ी जीत" है।

उन्होंने कहा, जहां तक ​​विरोध और केसवर्क उठाने की बात है, तो यह तभी किया जा सकता है जब सरकार कुछ करेगी। जूनियर डॉक्टर्स फोरम के एक प्रतिनिधि ने कहा, "हमें केवल उनका मौखिक आश्वासन मिला है। लेकिन फिर भी, हमारा दूसरा उद्देश्य अस्पताल में भ्रष्टाचार के गठजोड़ को नष्ट करना है, जो बना हुआ है। अन्य प्रतिनिधियों में से एक ने कहा, "हम स्वास्थ्य सचिव को हटाने के लिए भी आंदोलन जारी रखेंगे।"

ममता बनर्जी ने अस्पताल के बुनियादी ढांचे में सुधार की मांग स्वीकार कर ली है और इसके लिए 100 करोड़ रुपये रखे गए हैं। दो स्वास्थ्य अधिकारियों - चिकित्सा शिक्षा निदेशक और स्वास्थ्य सेवा निदेशक - को हटाने के बारे में ममता बनर्जी ने कहा कि उन्हें उचित पदों पर ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

ममता ने कहा, "हम उनका अपमान नहीं कर रहे हैं। वे लंबे समय से इस पद पर नहीं हैं और उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है। लेकिन चूंकि जूनियर डॉक्टरों ने कहा कि उन्हें उन पर भरोसा नहीं है, इसलिए हमने मान लिया है।" मुख्यमंत्री ने पहले कहा था कि शहर के पुलिस प्रमुख विनीत गोयल को कम से कम दुर्गा पूजा के लिए बरकरार रखा जाएगा। उन्होंने कई बार इस्तीफा देने के लिए कहा था, लेकिन वह चाहती थीं कि वह यहीं रहें।

गोयल को हटाने की मांग 9 अगस्त की बलात्कार-हत्या के बाद सबूतों से छेड़छाड़ में पुलिस की भूमिका के आरोपों के मद्देनजर आई थी। इस पर सुप्रीम कोर्ट और कलकत्ता उच्च न्यायालय ने कई बार टिप्पणी की थी। पिछले हफ्ते मामले की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई ने अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष और स्थानीय पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी को गिरफ्तार किया है।

प्रदर्शनकारी डॉक्टरों के साथ दो घंटे की बैठक और बैठक के मिनट्स टाइप करने के लिए ढाई घंटे का समय लगने के बाद, मुख्यमंत्री की घोषणा आधी रात के करीब हुई। बैठक से पहले राज्य सरकार ने इसे "बातचीत के लिए पांचवां और अंतिम निमंत्रण" बताया था।