बिहार के नवादा में दलितों का गांव किसने फूंका, खड़गे, तेजस्वी, मायावती ने क्या कहा

10:43 am Sep 19, 2024 | सत्य ब्यूरो

बिहार के नवादा जिले में फस्सिल थाना क्षेत्र के ददौर गांव के कृष्णा नगर टोले की दलित बस्ती में सौ से अधिक घरों में आग लगा दी गई। यह पूरी बस्ती ही दलितों की है। जिनमें महादलित आबादी ज्यादा है।

यह आग कथित तौर पर दबंग समुदाय के गुंडों द्वारा लगाई गई थी और इससे सैकड़ों परिवार बेघर हो गए। नवादा जिले में हुई इस घटना में कई जानवरों की भी मौत हो गयी। सूत्रों ने बताया कि वहां के निवासी भागने में सफल रहे, लेकिन घर जलकर राख हो गए।

सूत्रों के अनुसार बस्ती में 100 से अधिक महादलित परिवार रहते हैं। सूत्रों ने आरोप लगाया कि पास के प्राणबिगहा गांव के एक दबंग व्यक्ति नंदू पासवान ने अपने गुर्गों के साथ आग और हिंसा भड़काई।

इस घटना की निन्दा करते हुए आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा-  महा जंगलराज! महा दानवराज! महा राक्षसराज! नवादा में दलितों के 100 से अधिक घरों में लगायी आग। नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के राज में बिहार में आग ही आग। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बेफिक्र, NDA के सहयोगी दल बेख़बर! गरीब जले, मरे-इन्हें क्या? दलितों पर अत्याचार बर्दाश्त नहीं होगा।

बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने भी इस घटना की निन्दा की है। मायावती ने कहा- बिहार के नवादा में दबंगों द्वारा गरीब दलितों के काफी घरों को जलाकर राख करके उनका जीवन उजाड़ देने की घटना अति-दुखद व गंभीर। सरकार दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने के साथ ही पीड़ितों को पुनः बसाने की व्यवस्था के लिए पूरी आर्थिक मदद भी करे।

नवादा में दलितों ने यह भी आरोप लगाया कि हमले में कई लोगों को पीटा गया और कई घायल हो गए। दबंग गुंडों की संख्या काफी थी। उन्होंने महिलाओं और बुजुर्गों से भी दुर्व्यवहार किया।

सूचना मिलने पर नवादा के पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) अनोज कुमार और उपमंडल अधिकारी (एसडीओ) अखिलेश प्रसाद समेत वरिष्ठ अधिकारी पुलिस बल के साथ स्थिति को संभालने के लिए मौके पर पहुंचे। फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर हैं और आग बुझाने में जुटी हुई हैं। बिहार पुलिस ने कई संदिग्धों को हिरासत में लिया है और इसमें शामिल अन्य लोगों को पकड़ने के लिए छापेमारी कर रही है।

कांग्रेस अध्यक्ष का बयान

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बिहार के नवादा में महादलित टोला पर दबंगों का आतंक NDA की डबल इंजन सरकार के जंगलराज का एक और प्रमाण है। बेहद निंदनीय है कि करीब 100 दलित घरों में आग लगाई गई, गोलीबारी की गई और रात के अँधेरे में ग़रीब परिवारों का सब कुछ छीन लिया गया। भाजपा और उसके सहयोगी दलों की दलितों-वंचितों के प्रति घोर उदासीनता, आपराधिक उपेक्षा व असामाजिक तत्वों को बढ़ावा अब चरम पर है। प्रधानमंत्री मोदी जी हमेशा की तरह मौन हैं, नीतीश जी सत्ता के लोभ में बेफिक्र हैं और NDA की सहयोगी पार्टियों के मुँह में दही जम गया है।

प्रियंका गांधी भी बोलीं

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी घटना की निन्दा की है। प्रियंका ने कहा- नवादा में महादलितों के 80 से ज्यादा घरों को जला देने की घटना बेहद खौफनाक और निंदनीय है। दर्जनों राउंड फायरिंग करते हुए इतने बड़े पैमाने पर आतंक मचाकर लोगों को बेघर कर देना यह दिखाता है कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है। आम ग्रामीण-गरीब असुरक्षा और खौफ के साये में जीने को मजबूर हैं। मेरी राज्य सरकार से मांग है कि ऐसा अन्याय करने वाले दबंगों पर सख्त कार्रवाई हो और सभी पीड़ितों का समुचित पुनर्वास किया जाए।

सोशल मीडिया पर आम लोग भी इस घटना पर अफसोस जता रहा है। खुद नवादा का निवासी बताने वाले नीतेश कार्तिकेन ने लिखा है- कोई तो इसको जंगलराज कह दो। आज मेरा जिला जातीय हिंसा कि आग में जल रहा है। यहां पासवान जाति के गुंडों ने मांझी समाज के 80 घर को जलाकर राख कर दिया है। Note– नीतीश जी पिछ्ले 19 सालों में मात्र 4 बार नवादा का दौरा किए हैं,जबकि यहां से 15 Km. दूर राजगीर में वो अभी भी पड़े होंगे।

एक्स यूजर भीम सेन ने लिखा है- आज भी देश में जहाँ किसी गरीब समुदाय का आज भी कोई ठिकाना नही है बिहार नवादा में दलितों के 80 घरों में आगजनी और गोलियां चलाने की यह घटना दिखाती है कि आज भी समाज में दलितों को हाशिये पर रखा जाता है। सरकार को संज्ञान लेना चाहिए व इन सभी को न्याय मिलना चाहिए। डॉ हेमराज परिहार बौध ने एक्स पर लिखा है- बिहार के नवादा में महादलित टोला में फायरिंग के बाद 80 घरों को आग लगा दिया गया। दलित का दर्द सिर्फ़ दलित का दर्द है, देश का नहीं!जहां भाजपा का शासन है, वहां दलित पिछड़ों को सांस भी लेने नहीं दिया जाएगा? बिहार में हाहाकार है सो रहे नीतिश कुमार हैं!

अंकित सिंह नामक यूजर ने एक्स पर लिखा- बिहार के नवादा में ऊंची जाति के लोगों ने दलित समुदाय के लोगों पर गोलीबारी की और उनके पूरे गांव को आग के हवाले कर दिया। लगभग 80 घर जला दिए गए और 400 लोगो को बेघर कर दिया गया। यह घटना भारत में दलितों की वास्तविक स्थिति को दर्शाती है। निरंजन पटेल ने एक्स पर लिखा- बिहार के नवादा मे एक "दलित बस्ती" को गुंडा द्वारा जला दिया गया। बेहद शर्मनाक! लगभग 50/60 घर पूरी तरह से जला दिया गया ! क्या सरकार को बदनाम करने के लिए ये सब एक सोची समझी रणनीति है ? आखिर ये लोग कौन थे ? क्या कारण था ? किसके कहने पर हुआ? निरंजन मीणा ने एक्स पर लिखा है- बिहार के नवादा में महा दलित टोला में दबंगों ने की जबर्दस्त फायरिंग फायरिंग करने के बाद लगभग 80 घरों में लगाई आग जिसका दृश्य आप देख सकते है ! बिहार डबल इंजन सरकार में जंगलराज की चरम सीमा को पार कर चुका है! नीतीश कुमार जी आपकी सरकार में खुलम खुला बहुजन समाज पर अत्याचार हो रहा है और आप खामोश हो!