+
LIVE: लोकसभा चुनाव 2024ः  पहले चरण के लिए मतदान कल, दूसरे के लिए आज से चुनाव प्रचार तेज

LIVE: लोकसभा चुनाव 2024ः  पहले चरण के लिए मतदान कल, दूसरे के लिए आज से चुनाव प्रचार तेज

दूसरे चरण के लिए 89 सीटों पर 26 अप्रैल को चुनाव होने हैं जिसके लिए विभिन्न दलों से 1210 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार बुधवार की शाम थम चुका है। 

लोकसभा चुनाव में पहले चरण की 102 सीटों पर मतदान 19 अप्रैल को होगा। पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार बुधवार की शाम ही थम चुका है। पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चुनाव हो रहा है। 

वहीं दूसरे चरण के लिए 89 सीटों पर 26 अप्रैल को चुनाव होने हैं जिसके लिए विभिन्न दलों से 1210 उम्मीदवार मैदान में हैं। 

दूसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चुनाव होने हैं। इनमें असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल त्रिपुरा, शामिल है। दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा। 

अब सभी दलों और उसके स्टार प्रचारकों ने दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार में अपनी ताकत झोंक दी है। आज से अब दूसरे चरण के लिए प्रचार में तेजी देखने को मिलेगी। 

इस लोकसभा चुनाव में जहां एक ओर पीएम मोदी लगातार एक के बाद एक चुनावी रैलियों को संबोधित कर रहे हैं वहीं भाजपा के दूसरे नेता भी जमकर रैलियों और जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं।

इसी कड़ी में गृहमंत्री अमित शाह गुरुवार को गुजरात में रोड शो करेंगे , जेपी नड्डा आसाम में जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुरुवार को केरल में कई जनसभाएं करेंगे। इनके साथ ही सभी दलों के नेता लगातार सुबह से शाम तक इन दिनों चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं। 

ध्यान रहे कि इस बार का लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होगा। पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 19 अप्रैल को होगी। दूसरे चरण में 26 अप्रैल को, तीसरा चरण में 7 मई को, चौथे चरण में 13 मई को, पांचवें चरण में 20 मई को, छठा चरण में 25 मई को और सातवां चरण में 1 जून को मतदान होगा। वहीं वोटो की गिनती 4 जून को होगी। 

राहुल नार्वेकर का बयान चर्चा में 

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर का एक बयान राजनैतिक जगत में हलचल तेज कर रहा है। उन्होंने मुंबई के मेयर पद के लिए पूर्व अंडरवर्ल्ड डॉन अरुण गवली की बेटी गीता गवली को अपना समर्थन दिया है। 

इंडिया टुडे की एक खबर के मुताबिक नार्वेकर ने पिछले रविवार को बायकुला के हेरिटेज होटल में हुई एक बैठक में हिस्सा लिया। इस इलाके को अरुण गवली की राजनीतिक पार्टी अखिल भारतीय सेना (एबीएस) का गढ़ माना जाता है। 

इस बैठक के एक वीडियो में नार्वेकर यह कहते हुए दिखते हैं कि  "मैं पिछले 20 वर्षों से सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट में प्रैक्टिस कर रहा हूं। अध्यक्ष के रूप में, मैं अपने अधिकारों को जानता हूं। आपके आशीर्वाद से, मैं और अधिक जिम्मेदारियां संभालूंगा। 

एबीएस को हमेशा मेरा समर्थन रहेगा। मैं एबीएस कार्यकर्ताओं की देखभाल करूंगा। 

इस वीडियो में वह कहते दिख रहे हैं कि मान लीजिए कि एबीएस को आज एक नया सदस्य मिल गया है। अपना जिक्र करते हुए वह कहते हैं दिख रहे हैं कि इस भाई का समर्थन सिर्फ लोकसभा चुनाव तक नहीं है, बल्कि जब तक वह (गीता) मुंबई की मेयर नहीं बन जाती तब तक रहेगा। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें