+
मणिपुर में फिर हिंसा, गृह मंत्री आज से राज्य के दौरे पर 

मणिपुर में फिर हिंसा, गृह मंत्री आज से राज्य के दौरे पर 

मणिपुर में फिर हिंसा हुई। रविवार की हिंसा में करीब पांच लोग मारे गए। गृह मंत्री अमित शाह आज हालात का जायजा लेने मणिपुर जा रहे हैं। 

मणिपुर में रविवार को ताजा हिंसा भड़कने के बाद एक पुलिसकर्मी सहित कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए। मणिपुर में जातीय संघर्ष में अब तक कम से कम 80 लोग मारे जा चुके हैं।

राज्य के कई हिस्सों में रविवार को ताजा हिंसा की सूचना मिली थी, जब कथित आतंकवादियों ने अत्याधुनिक हथियारों से सेरो और सुगनु इलाके में कई घरों में आग लगा दी थी। यह सब गृह मंत्री अमित शाह के राज्य के दौरे से ठीक पहले हुआ।

मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कल कहा था कि पिछले कुछ दिनों में "40 आतंकवादी" मारे गए हैं। सीएम ने कहा - आतंकवादी नागरिकों के खिलाफ एम -16 और एके -47 असॉल्ट राइफलों और स्नाइपर गन का इस्तेमाल कर रहे हैं। वे कई गांवों में घरों को जलाने के लिए आए थे। हमने सेना और अन्य सुरक्षा बलों की मदद से उनके खिलाफ बहुत कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है। हमें खबर मिली है कि करीब 40 आतंकवादियों को मार गिराया गया है।' 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दो दिनों में इंफाल घाटी के बाहरी इलाके में नागरिकों पर हिंसक हमलों में तेजी सुनियोजित लगती है और यह कड़ी निंदा है। अमित शाह ने मैतेई और कुकी दोनों से शांति और शांति बनाए रखने और सामान्य स्थिति लाने के लिए काम करने की अपील की है।

अमित शाह ने पहले राज्य में शांति बहाल करने के लिए किए जा रहे उपायों की समीक्षा के लिए मेइती और कुकी समुदायों के प्रतिनिधियों और अन्य हितधारकों के साथ कई बैठकें की थीं। कानून व्यवस्था की समीक्षा के लिए सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे भी शनिवार को मणिपुर गए थे।

पिछले महीने पूरे राज्य में हिंसा भड़क उठी थी, जब आदिवासी समूहों, मुख्य रूप से कुकी, ने मेइती समुदाय द्वारा अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी में शामिल किए जाने की मांग का विरोध किया था। इससे उन्हें आरक्षण का लाभ और वन भूमि में हिस्सा मिल जाएगा। आरक्षित वन भूमि से कूकी ग्रामीणों को बेदखल करने पर तनाव से पहले हिंसा हुई थी, जिसके कारण कई छोटे-छोटे आंदोलन हुए थे।

सरकार ने हिंसा को और बढ़ने से रोकने के लिए कई क्षेत्रों में कर्फ्यू और इंटरनेट प्रतिबंध लगा दिया है। ताजा हिंसा के बाद अधिकारियों ने इंफाल पूर्वी और पश्चिमी जिले में 11 घंटे की कर्फ्यू छूट अवधि को घटाकर केवल साढ़े छह घंटे करने का निर्णय लिया है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें