+
हरियाणा: विनेश फोगाट 6015 वोटों से जुलाना से जीतीं

हरियाणा: विनेश फोगाट 6015 वोटों से जुलाना से जीतीं

हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना के दौरान मंगलवार को जुलाना सीट का परिणाम घोषित हो गया। जानिए, विनेश फोगाट का कैसा रहा प्रदर्शन।

कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व पहलवान विनेश फोगाट ने हरियाणा की जुलाना विधानसभा सीट से जीत हासिल की है। ओलंपियन ने भाजपा के कैप्टन योगेश बैरागी को 6015 वोटों के अंतर से हराया। योगेश एक पूर्व सेना अधिकारी हैं। विनेश के सामने बीजेपी के योगेश के अलावा आम आदमी पार्टी से पूर्व पेशेवर पहलवान कविता दलाल भी थीं। आप केंद्र में विपक्षी ब्लॉक इंडिया का हिस्सा है।

विनेश की जीत के बाद बजरंग पुनिया ने एक्स पर लिखा, 'देश की बेटी विनेश फोगाट को जीत की बहुत बहुत बधाई। यह लड़ाई सिर्फ एक जुलाना सीट की नहीं थी, सिर्फ 3-4 और प्रत्याशियों के साथ नहीं थी, सिर्फ पार्टियों की लड़ाई नहीं थी। यह लड़ाई देश की सबसे मजबूत दमनकारी शक्तियों के खिलाफ थी। और विनेश इसमें विजेता रही।'

पेरिस ओलंपिक के बाद विनेश फोगाट के साथ बजरंग पुनिया भी कांग्रेस में शामिल हुए हैं। बजरंग ने 2020 तोक्यो ओलंपिक में मेडल जीता था। विनेश फोगाट इस साल ओलंपिक में अपनी चौंकाने वाली अयोग्यता के बाद 6 सितंबर को कांग्रेस में शामिल हो गईं। उन्होंने कुछ ही घंटों बाद पार्टी की उम्मीदवार सूची में जगह बनाई।

उन्होंने कहा था, 'मैं एक नई पारी शुरू कर रही हूं। मैं चाहती हूं कि खिलाड़ियों को वह सब न सहना पड़े, जो हमें सहना पड़ा।' पिछले साल फोगाट ने बीजेपी नेता बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लंबे समय तक विरोध प्रदर्शन किया था। तब बृजभूषण भाजपा के सांसद थे। 

विनेश ने राजनीति में प्रवेश के बाद कांग्रेस को धन्यवाद दिया और कहा था, 'यह केवल तब पता चलता है जब समय खराब होता है कि कौन आपके साथ खड़ा है। जब हमें सड़कों पर घसीटा गया, तो भाजपा के अलावा हर पार्टी हमारे साथ खड़ी थी और हमारे दर्द और हमारे आंसुओं को समझती थी।' 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें