+
उत्तरकाशी सुरंग हादसाः मोदी ने धामी से बात की, बचाव की 5 सूत्री योजना

उत्तरकाशी सुरंग हादसाः मोदी ने धामी से बात की, बचाव की 5 सूत्री योजना

केंद्र और उत्तराखंड सरकार का कहना है कि 5 एजेंसियां सुरंग में फंसे 40 लोगों को बचाने के लिए पांच सूत्री योजना पर अलग-अलग काम कर रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने क्रिकेट मैच से फुरसत पाने के बाद उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी से बात की और कहा कि केंद्र बचाव कार्य में पूरी मदद कर रहा है।

उत्तराखंड में ध्वस्त सुरंग के अंदर 41 श्रमिक एक सप्ताह से अधिक समय से फंसे हुए हैं, केंद्र ने कहा कि उसने उन्हें बचाने के लिए पांच-विकल्प कार्य योजना को अंतिम रूप दिया है। परिवहन और राजमार्ग सचिव अनुराग जैन ने कहा कि पांच अलग-अलग एजेंसियां ​​इन विकल्पों पर काम करेंगी जिनमें तीन तरफ से ड्रिलिंग कार्य शामिल है। उन्होंने कहा, ''सरकार ने बहुमूल्य जीवन बचाने के लिए सभी मोर्चों पर काम करने का निर्णय लिया है।''

यह निर्णय एक उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया जहां विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर पांच विभिन्न विकल्पों पर विचार किया गया। इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस संबंध में तमाम जानकारियां मांगी हैं और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी से फोन पर बात भी की है।

उन्होंने बताया कि "पांच विकल्प तय किए गए और इन विकल्पों को पूरा करने के लिए पांच अलग-अलग एजेंसियों को तैयार किया गया। पांच एजेंसियां ​​अर्थात् तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी), सतलुज जल विद्युत निगम (एसजेवीएनएल), रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल), राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल), और टेहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (टीएचडीसीएल) को इसमें लगाया गया है।"

जैन ने कहा कि सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) और भारतीय सेना की निर्माण शाखा भी बचाव अभियान में सहायता कर रही है।

पांच विकल्प क्या हैंः 1. एसजेवीएनएल सुरंग में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए सुरंग के ऊपर से वर्टिकल ड्रिलिंग कर रहा है। 2. सीमा सड़क संगठन द्वारा केवल एक दिन में एक एप्रोच रोड का निर्माण पूरा करने के बाद आरवीएनएल ने आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए एक और वर्टिकल पाइपलाइन पर काम शुरू कर दिया है। 3. डीप ड्रिलिंग में विशेषज्ञता रखने वाली ओएनजीसी ने बरकोट छोर से वर्टिकल ड्रिलिंग का शुरुआती काम भी शुरू कर दिया है। 4 . कार्य सुरक्षा व्यवस्था के बाद एनएचआईडीसीएल सिल्क्यारा छोर से ड्रिलिंग जारी रखेगी। इसकी सुविधा के लिए सेना ने बॉक्स पुलिया तैयार की है। श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एकछत्र ढाँचा बनाया जा रहा है। 5. टीएचडीसी बड़कोट से माइक्रो टनलिंग का काम करेगी जिसके लिए भारी मशीनरी पहले ही जुटाई जा चुकी है।

सुरंग के बाहर इंतजार कर रहे परिवारों के लिए यह एक कष्टदायक इंतजार रहा है। कुछ कार्यकर्ताओं से बात करने के बाद परिवार के सदस्यों ने कहा कि उनकी आवाजें कमजोर हो रही हैं, उनकी ताकत कम होती जा रही है।

श्रमिकों को भोजन, पानी और ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रदान की जा रही है क्योंकि बचाव दल सफलता के लिए ओवरटाइम काम कर रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को सुरंग ढहने वाली जगह का दौरा किया। गडकरी ने कहा कि प्राथमिकता श्रमिकों को जीवित रखना है। अगर बरमा मशीन ठीक से काम करती है, तो हम अगले 2-2.5 दिनों में उन तक पहुंच पाएंगे। विशेष मशीनें लाने के लिए बीआरओ (सीमा सड़क संगठन) द्वारा सड़कें बनाई जा रही हैं।"

डॉक्टरों ने फंसे हुए श्रमिकों के लिए व्यापक पुनर्वास की जरूरत पर भी जोर दिया है। उन्हें डर है कि लंबे समय तक सुरंग में फंसने की वजह से मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के दबाव में होंगे, ऐसे में उन्हें एकांत जगह पर बहुत आराम की जरूरत पड़ेगी।

बता दें कि सुरंग का एक हिस्सा धंसने के बाद पिछले रविवार से 41 मजदूर फंसे हुए हैं। अधिकारियों ने कहा कि सभी मजदूर सुरक्षित हैं और उन्हें छेद में ड्रिल किए गए स्टील पाइप के माध्यम से भोजन और पानी की आपूर्ति की जा रही है।

निर्माणाधीन सुरंग महत्वाकांक्षी चार धाम परियोजना का हिस्सा है, जो बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के हिंदू तीर्थ स्थलों तक कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए एक राष्ट्रीय बुनियादी ढांचे की पहल है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें