उत्तराखंडः धामी के नाम पर मोदी-शाह राजी? आज होगी विधायक दल की बैठक 

07:07 am Mar 21, 2022 | सत्य ब्यूरो

उत्तराखंड का अगला सीएम कौन होगा, इसकी घोषणा कल शाम देहरादून में होने वाली विधायक दल की बैठक में होगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के घर पर आज पुष्कर सिंह धामी, मदन कश्यप, सतपाल महाराज, रमेश पोखरियाल को तलब किया गया था। समझा जाता है कि उस बैठक में अमित शाह ने साफ कर दिया कि प्रधानमंत्री मोदी की पसंद धामी ही हैं। बहुत मुमकिन है कि कल धामी को सभी बीजेपी विधायक अपना नेता चुन लें।

उत्तराखंड में पार्टी ने 70 में से 47 सीटें जीतकर राज्य में सत्ता बरकरार रखी है। लेकिन राज्य का अगला सीएम कौन बने, इसे लेकर गतिरोध बना हुआ है। उत्तराखंड बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि विधायक दल की बैठक पहले 19 मार्च को होनी थी। लेकिन होली के कारण इसे 20 मार्च तक के लिए टाल दिया गया था। अब यह बैठक आज भी नहीं हो सकी और इसे कल तक के लिए टाल दिया गया है।

उत्तराखंड के नेता ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी और प्रह्लाद जोशी बतौर पार्टी पर्यवेक्षक बैठक में शामिल होंगे। 2022 के उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद, धामी ने राज्य में नई सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करने के लिए इस्तीफा दे दिया।

धामी खटीमा विधानसभा सीट से चुनाव हार गए, जहां कांग्रेस उम्मीदवार भुवन चंद्र कापड़ी ने 6,500 से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की। चुनाव में, उन्हें 44.8 प्रतिशत वोट शेयर के साथ कुल 41,598 वोट मिले, जबकि कापरी को 51.89 प्रतिशत के विशाल वोट शेयर के साथ 48,177 वोट मिले।

उनके इस्तीफे के बाद, लगभग सात विधायकों ने धामी को राज्य में बीजेपी के विधायक दल के नेता चुने जाने की स्थिति में फिर से चुनाव लड़ने के लिए अपनी सीट खाली करने की पेशकश की है। इस बीच यह निर्णय लिया गया है कि उत्तराखंड विधानसभा के सभी नवनिर्वाचित सदस्य सोमवार को सुबह 11 बजे विधानसभा में शपथ लेंगे।