+
उत्तर काशी सुरंग हादसाः भूस्खलन ने बचाव का काम रोका, 40 लोग अभी भी फंसे हैं 

उत्तर काशी सुरंग हादसाः भूस्खलन ने बचाव का काम रोका, 40 लोग अभी भी फंसे हैं 

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में रविवार को एक निर्माणाधीन सुरंग ढह जाने से कम से कम 40 मजदूर फंस गए थे। लेकिन उन्हें अभी तक निकाला नहीं जा सका है। भूस्खलन ने बचाव और राहत का काम रोक दिया है।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में एक सुरंग के अंदर फंसे 40 श्रमिकों को बचाने का प्रयास बुधवार को भी जारी रहा। मंगलवार रात को जैसे ही बचाव अभियान शुरू हुआ, भूस्खलन की वजह से बरमा ड्रिलिंग मशीन और उसके प्लेटफॉर्म नष्ट हो गए। बचाव अधिकारियों ने मलबे के माध्यम से स्टील पाइप डालने के लिए बरमा ड्रिलिंग मशीन के लिए इसे तैयार करने में घंटों बिताए थे, लेकिन मंगलवार रात को एक ताजा भूस्खलन ने उन्हें मशीन को तोड़ने और मंच पर फिर से काम शुरू करने के लिए मजबूर किया।

गिरते हुए मलबे से दो बचावकर्मी घायल हो गए, जिन्हें साइट पर स्थापित अस्थायी अस्पताल में भेजा गया। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरकाशी के जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक रुहेला ने पहले संवाददाताओं को बताया था कि मजदूरों के लिए रास्ता बनाने के लिए पाइप डालने की ड्रिलिंग 'बरमा मशीन' से की जा रही है।

सुरंग का दौरा करने और साइट पर अधिकारियों से जानकारी लेने के बाद उन्होंने कहा था, "अगर सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ, तो फंसे हुए मजदूरों को बुधवार तक निकाल लिया जाएगा।" हालांकि, भूस्खलन के कारण ऊपर से ताजा मलबा गिरने से बचाव कार्य प्रभावित हुआ, जिससे भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई और दो मजदूर घायल हो गए।

नई ड्रिलिंग मशीन लगाने के लिए प्लेटफार्म समतलीकरण का काम चल रहा है। मशीनों को चारों दिशा में काम करने के लिए एक मंच तैयार किया जा रहा है ताकि पाइप को मलबे के माध्यम से धकेला जा सके और श्रमिकों को निकाला जा सके। 900 मिमी पाइप श्रमिकों के गुजरने के लिए पर्याप्त चौड़ा होगा। मंच की मजबूती के लिए भी कंक्रीट का काम चल रहा है।

योजना यह है कि ड्रिलिंग उपकरण का उपयोग करके हल्के स्टील पाइपों के 800 और 900 मिमी व्यास वाले दोनों खंडों को एक के बाद एक मलबे में डाला जाए और श्रमिकों के लिए रास्ता बनाया जाए, जैसा कि अधिकारियों ने पहले कहा था, वे सुरक्षित हैं और उन्हें ट्यूबों के माध्यम से ऑक्सीजन, पानी, भोजन के पैकेट और दवाएं भेजी जा रही हैं।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने कहा कि आठ 900-मिलीमीटर व्यास वाले पाइप हैं जिनकी लंबाई छह मीटर है और 800-मिलीमीटर व्यास वाले पांच पाइप समान लंबाई के हैं। ब्रह्मखाल-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिल्क्यारा और डंडालगांव के बीच एक निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा रविवार सुबह ढह जाने से कम से कम 40 मजदूर फंस गए थे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें