+
उत्तरकाशी सुरंग हादसाः 5वां दिन, कोई राहत नहीं, 40 जिन्दगी दांव पर

उत्तरकाशी सुरंग हादसाः 5वां दिन, कोई राहत नहीं, 40 जिन्दगी दांव पर

उत्तरकाशी में गुरुवार को पांचवें दिन भी सुरंग हादसे में कोई नई खबर नहीं है। अधिकारी सही जवाब नहीं दे पा रहे हैं कि आखिर उम्मीद बंधाने के बावजूद अंदर फंसे 40 लोग बाहर क्यों नहीं आ पा रहे हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एक दिन आए और उसके बाद मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार करने चले गए।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में ढह गई सुरंग के मलबे में फंसे 40 निर्माण श्रमिकों को निकालने के लिए बचाव अभियान गुरुवार को पांचवें दिन में प्रवेश कर गया। 96 घंटों से अधिक समय से, श्रमिक सुरंग के भीतर कैद हैं, उनका जीवन खतरे में है। मुख्यमंत्री घटना के अगले दिन यहां आए। अखबारों और टीवी में चिन्ता जताते हुए उनका फोटो और वीडियो आ गया। इसके बाद वो मध्य प्रदेश में पार्टी के चुनाव प्रचार में चले गए। अधिकारी तमाम दावे कर रहे हैं कि दिल्ली से बड़ी मशीन मंगाई गई है। लेकिन किसी के पास सही जवाब नहीं है। मजदूरों के परिवार ने बुधवार शाम पर उस साइट पर प्रदर्शन भी किया और आरोप लगाया कि सरकार लापरवाही कर रही है।

12 नवंबर को, सिल्क्यारा सुरंग ढह गई, जिससे 40 निर्माण श्रमिक मलबे में फंस गए। प्रशासन के पास बस एक ही सूचना है- फंसे हुए श्रमिकों को भोजन और दवाओं की आवश्यक आपूर्ति प्रदान की जा रही है। बचाव दल श्रमिकों के साथ बातचीत कर रहे हैं, यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उनका उत्साह बरकरार रहे और उनकी आशा जीवित रहे।

अधिकारियों का कहना है कि सुरंग के अंदर 'अमेरिकन ऑगर' मशीन की तैनाती बचाव अभियान में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई। इस विशेष उपकरण से सफाई प्रक्रिया में तेजी लाने और फंसे हुए श्रमिकों को सुरक्षा के करीब लाने की उम्मीद है।

अधिकारियों ने बताया कि 'अमेरिकन ऑगर' मशीन चार धाम तीर्थयात्रा मार्ग पर ध्वस्त सुरंग से 30 किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित चिन्यालीसौड़ हवाई अड्डे पर अलग-अलग हिस्सों में पहुंची। इस योजना में ध्वस्त सुरंग खंड के मलबे के बीच से एक रास्ता खोदने के लिए मशीन का उपयोग करना शामिल है।

रेंग कर बाहर निकलना होगा

एक बार रास्ता साफ़ हो जाने पर, हल्के स्टील पाइप के 800-मिमी और 900-मिमी व्यास वाले खंड एक-एक करके स्थापित किए जाएंगे। इस प्रक्रिया के पूरा होने पर, मलबे के दूसरी तरफ फंसे कर्मचारी सुरक्षित स्थान पर रेंग कर बाहर निकलने में सक्षम होंगे।

बुधवार को 70 घंटे से अधिक के अथक अभियान के बाद एक ताजा भूस्खलन के कारण बचाव अभियान में बाधा उत्पन्न हुई। बचाव टीमों ने 'अमेरिकन ऑगर' के लिए एक प्लेटफॉर्म बनाने में घंटों बिताए थे, हालांकि, ताजा भूस्खलन ने उन्हें मशीन को अलग करने और प्लेटफॉर्म निर्माण फिर से शुरू करने के लिए मजबूर किया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें