+
उत्तराखंड: कौन होगा सीएम, आज एलान करेगी बीजेपी

उत्तराखंड: कौन होगा सीएम, आज एलान करेगी बीजेपी

उत्तराखंड का मुख्यमंत्री कौन हो, इसको लेकर बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व बीते 10 दिनों में बीजेपी के बड़े नेताओं से रायशुमारी कर चुका है। आज इस बारे में फैसला होना है। 

चुनाव नतीजे आने के 11 दिन बाद भी उत्तराखंड का मुख्यमंत्री कौन होगा, बीजेपी हाईकमान इसका फैसला नहीं कर सका है। लेकिन सोमवार को इसका फैसला हो जाएगा कि राज्य का मुख्यमंत्री कौन बनेगा। विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 70 सीटों वाले उत्तराखंड में 47 सीटों पर जीत मिली लेकिन उसके मुख्यमंत्री के चेहरे पुष्कर सिंह धामी चुनाव हार गए। इस वजह से पार्टी यह तय नहीं कर पा रही है कि इस पद पर किस नेता को बैठाया जाए।

सोमवार को विधानसभा सचिवालय में नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी देहरादून पहुंचेंगे। दोनों नेता नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक लेंगे और इसमें विधायक दल के नेता का एलान कर दिया जाएगा।

उत्तराखंड का मुख्यमंत्री कौन हो, इसको लेकर बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व बीते 10 दिनों में उत्तराखंड बीजेपी के अध्यक्ष से लेकर तमाम सांसदों, बड़े नेताओं से रायशुमारी कर चुका है। इसे लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी कई बैठक कर चुके हैं।

ये हैं दावेदार

मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पिछली सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे धन सिंह रावत, सतपाल महाराज, पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और बीजेपी के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी के नाम चर्चा में हैं।

मुख्यमंत्री का नाम फाइनल करने में आरएसएस की पसंद को भी अहमियत दी जा रही है।

 - Satya Hindi

देखना होगा कि पार्टी ने किस नेता के नाम को अपनी सहमति दी है। लेकिन इतना जरूर है कि बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व नहीं चाहता कि पिछली बार की तरह उसे राज्य में बार-बार मुख्यमंत्री बदलने पड़ें। शायद इसीलिए पार्टी हाईकमान बहुत सोच समझ कर ही इस बारे में फैसला ले रहा है। मुख्यमंत्री के चयन में पार्टी जाति व क्षेत्रीय समीकरणों का भी ध्यान रख रही है। 

बलूनी और धामी 

पुष्कर सिंह धामी को चुनाव से कुछ महीने पहले बीजेपी ने मुख्यमंत्री बनाया था। जबकि अनिल बलूनी बीजेपी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी हैं और राज्यसभा के सांसद भी हैं। बलूनी इससे पहले भी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में रहे हैं लेकिन तब बाजी उनके हाथ से निकल गई थी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें