राम मंदिर से जुड़े आयोजन क्या भाजपा के वोट बैंक का विस्तार करेंगे

04:09 pm Jan 03, 2024 | सत्य ब्यूरो

अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों राम मंदिर में रामलला की प्रतिमा में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इस अवसर पर भाजपा और आरएसएस से जुड़े संगठनों की ओर से बड़े पैमाने पर कई आयोजन होने हैं। 

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले अक्षत निमंत्रण अभियान शुरू हो गया है। इस तरह के अनेकों अभियानों के जरिए भाजपा अपने वोट बैंक में इजाफा करना चाहती है।

इन आयोजनों और अभियानों के जरिए भाजपा और आरएसएस देश के करोड़ों लोगों को भावनात्मक रूप से राम मंदिर से जोड़ने की कोशिश कर रहा है। इसके पीछे सोच है कि जब ये लोग राम मंदिर के शुभारंभ से जुड़ेंगे तो वह भाजपा से भी जुड़ेंगे और इसका लाभ भी आगामी लोकसभा चुनाव में पार्टी को मिलेगा। 

यही कारण है कि भाजपा और आरएसएस पूरी ताकत लगा कर राम मंदिर से जुड़े आयोजन देश के ज्यादातर हिस्सों में करना चाहती है। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि मेरा अयोध्या के भाई-बहनों से कहना है कि आपको देश और दुनिया के अनगिनत अतिथियों के लिए तैयार होना है। 

अब देश-दुनिया के लोग लगातार हर रोज अयोध्या आते रहेंगे। उन्होंने कहा है कि इसलिए अयोध्यावासियों को एक संकल्प लेना है कि रामनगरी को भारत का सबसे स्वच्छ शहर बनाने का। ये स्वच्छ अयोध्या अयोध्यावासियों की जिम्मेदारी है। 

इसके लिए उन्होंने 14 से 22 जनवरी तक के लिए देश भर के मंदिरों में सफाई का अभियान शुरू करने की अपील की है।

उन्होंने कहा है कि देशभर के लोगों से मेरी प्रार्थना है कि भव्य राम मंदिर के निर्माण के निमित्त, एक सप्ताह पहले 14 जनवरी 2023 को मकर संक्रांति के दिन से पूरे देश के छोटे मोटे सभी तीर्थ स्थलों पर स्वच्छता का बहुत बड़ा अभियान चलाना चाहिए। 

उन्होंने अपील करते हुए कहा है कि हर मंदिर में सफाई का अभियान हमें 14 जनवरी से 22 जनवरी तक चलाना चाहिए। 

5 लाख गांवों में पहुंचेगा अक्षत निमंत्रण

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अक्षत निमंत्रण अभियान शुरू हो चुका है। इसके तहत 5 लाख गांवों और मंदिर में पूजित अक्षत निमंत्रण पहुंचाया जाएगा। रामभक्तों को अयोध्या आने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। 

इस अभियान के तहत पूजित अक्षत को घर-घर जनसंपर्क अभियान चला कर पहुंचाया जाएगा। इसके जरिए करोड़ों लोगों को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की जानकारी दी जाएगी। 

अक्षत निमंत्रण अभियान का श्री गणेश नए साल के पहले दिन ही किया गया। इसकी शरुआत रामलला नगर के हनुमान मंदिर मातेगन चौराहे से हुई थी। 

इस अक्षत निमंत्रण में पूजित अक्षत के साथ भगवान राम की एक तस्वीर भी दी जा रही है। इसके साथ ही इसमें एक पत्रक को भी दिया जाएगा, जिसे ख़ासतौर पर छपवाया गया है।

इस पत्रक में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की जानकारी दी गई है। इसके साथ ही प्राण प्रतिष्ठा के दिन अपने घर के पास के मंदिर में क्या करें इसकी जानकारी भी दी गई है। 

देशभर से चार हज़ार साधु-संतों को इस समारोह में आमंत्रित किया गया है। तमाम क्षेत्रों की दिग्गज हस्तियों समेत विपक्षी दलों के नेताओं को भी निमंत्रण दिया गया है।