उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव : जानिए किस ज़िले में वोटिंग कब

06:19 pm Jan 08, 2022 | सत्य ब्यूरो

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए आज चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा कर दी। उत्तर प्रदेश में सात चरण में चुनाव होंगे। पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को, दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को, तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को, चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को, पांचवें चरण का मतदान 27 फरवरी को, छठे चरण का मतदान 3 मार्च को और सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को कराया जाएगा। 10 मार्च को वोटों की गिनती होगी। 

इसके साथ ही चुनावी आचार संहिता लग गई। यानी इसके बाद राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने वाली या उन्हें सीधे तौर पर प्रभावित करने वाली घोषणाएँ नहीं कर सकते हैं। 

जानिए, किस चरण में कहाँ चुनाव

  • पहला चरण:  शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा आगरा और अलीगढ़।
  • दूसरा चरण: सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर।
  • तीसरा चरण: कासगंज, हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झाँसी, ललितपुर।
  • चौथा चरण: पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, फतेहपुर, बांदा।
  • पाँचवां चरण: श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट, प्रयागराज।
  • छठा चरण: बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, आंबेडकर नगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया।
  • सातवां चरण: आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, मिर्जापुर, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र।

तो सवाल है कि यूपी में अब किस पार्टी या किस नेता की स्थिति बेहतर है? बीजेपी, समाजवादी पार्टी, बीएसपी या कांग्रेस, किस दल का पलड़ा भारी है? वैसे, मतदाता तो वोट डालने से पहले राजनीतिक दलों के वादों और घोषणापत्रों को ध्यान में रखते हैं, इसके साथ ही वे जातीय-धार्मिक जैसे फ़ैक्टर से भी प्रभावित होते हैं। लेकिन इसके साथ ही सत्ता में होते हुए दलों व राजनेताओं के कामों की मतदाता समीक्षा भी करते हैं।

मौजूदा विधानसभा चुनाव के बारे में धारणा बनाने में पिछले चुनाव के नतीजे भी काफ़ी अहम साबित होते हैं। इस लिहाज से उत्तर प्रदेश के 2017 विधानसभा चुनाव के नतीजे बेहद दिलचस्प हैं। 

पिछले चुनाव में समाजवादी पार्टी सत्ता से बेदखल हुए थी और उसे 177 सीटों का नुक़सान हुआ था। लेकिन सबसे अहम बात यह है कि बीजेपी को 265 सीटों का फायदा हुआ था और वह कुल मिलाकर 312 सीटें जीतने में सफल रही थी।

पिछले चुनाव में तीसरे स्थान पर मायावती की बसपा रही थी और चौथे स्थान पर कांग्रेस। इन दोनों दलों को भी सीटों का नुक़सान हुआ था।

वीडियो चर्चा में देखिए, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव पर विश्लेषण

2017 के विधानसभा चुनाव के प्रमुख दलों के नतीजे क्षेत्रवार इस प्रकार रहे थे।

बहरहाल, चुनाव पूर्व आए सर्वे में अब 2022 के चुनाव में मुख्य मुक़ाबला बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच बताया जा रहा है। हालाँकि, प्रियंका गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस को भी कुछ चुनावी सर्वे पिछले चुनाव से बढ़त मिलती हुई दिखा रहे हैं। मायावती की बीएसपी जैसे दलों को भी कमतर नहीं आँका जा सकता है।