बदायूं में दो बच्चों का बेरहमी से कत्ल, आरोपी एनकाउंटर में मारा गया, तनाव

05:28 pm Mar 20, 2024 | सत्य ब्यूरो

यूपी के बदायूं शहर में इस समय पुलिस फ्लैग मार्च कर रही है। शहर में साम्प्रदायिक तनाव फैला हुआ है। पहले चरण के लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी हो गई है। इस दौरान ऐसी घटना ने लोगों की चिन्ता को बढ़ा रही है। बदायूं में सैलून चलाने वाले साजिद पर आरोप है कि उसने जावेद के साथ मिलकर अपने पड़ोस में 6 साल और 13 साल के उसके भाई का घर में घुसकर कत्ल कर दिया। पुलिस का कहना है कि जब वो मौके से फरार हो रहा था, तो पुलिस ने उसे रोकना चाहा। पुलिस ने जवाबी फायरिंग की, जिसमें साजिद मारा गया। जावेद को लेकर पुलिस के दो तरह के बयान सामने आ रहे हैं। पहले बताया गया कि जावेद को हिरासत में ले लिया गया है, जबकि एक अन्य बयान में कहा गया वो फरार है।   

बदायूं पुलिस और बरेली रेंज के आईजी राकेश कुमार के मुताबिक 22 वर्षीय मोहम्मद साजिद मंगलवार रात करीब 8 बजे अपने पड़ोसी ठेकेदार विनोद ठाकुर के घर में घुस गया और उनके दो बेटों का धारदार हथियार से गला काट दिया। आरोप है कि साजिद ने विनोद के तीसरे बेटे पर भी हमला किया लेकिन उसे मामूली चोटें आईं और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया।

घटना के तुरंत बाद स्थानीय लोगों ने साजिद की और अन्य दुकानों में आग लगा दी और आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की. बाद में पुलिस ने साजिद को मुठभेड़ में मार गिराया। बरेली के पुलिस महानिरीक्षक राकेश कुमार ने मीडिया को बताया कि "आज (मंगलवार 19 मार्च) शाम को एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई जिसमें दो बच्चों की मौत हो गई। पुलिस मौके पर पहुंची और आरोपी ने भागने की कोशिश की। हमने आरोपी का पीछा किया। उसने पुलिस पर गोलीबारी की और जवाबी कार्रवाई में मारा गया। आरोपी की मौके पर ही मौत हो गई।पुलिस मामले की जांच कर रही है।"

आरोपी की बदायूँ शहर की बाबा कॉलोनी में सैलून की दुकान थी। दो बच्चों की नृशंस हत्या का कारण अज्ञात है। ताजा घटनाक्रम के मुताबिक, मृतक के पिता ने कहा है कि हत्या में दो लोग शामिल थे और वे अभी भी इस बात से अनजान हैं कि यह घटना क्यों हुई।

एसएसपी बदायूँ ने कहा- “एफआईआर में बच्चों के परिवार ने आरोपी के भाई जावेद को भी नामित किया है। उसकी तलाश में टीमें काम कर रही हैं और जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा। परिवार के अनुसार, आरोपी ने मृतक बच्चों के पिता से ₹5,000 की मांग की थी।''

इस बीच, पुलिस ने मंडी समिति चौकी के पास स्थित बाबा कॉलोनी में सुरक्षा बढ़ा दी है। बदायूं के जिलाधिकारी मनोज कुमार ने लोगों से शांति बनाए रखने का आह्वान किया है।