यूपी: शाहजहाँपुर में चोरी के संदेह में मैनेजर को पीट-पीटकर मार डाला

12:57 pm Apr 13, 2023 | सत्य ब्यूरो

खंभे से बांधकर एक शख्स की पिटाई किए जाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। उस शख्स की मौत हो गई है। उस शख्स की इस तरह पिटाई इसलिए की गई क्योंकि उस पर चोरी का शक था।

यह मामला उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर का है। रिपोर्टों में कहा गया है कि एक 32 वर्षीय व्यक्ति को कथित तौर पर उसके बॉस के कहने पर पीट-पीट कर मार डाला गया और उसके शव को कथित तौर पर एक सरकारी अस्पताल के बाहर फेंक दिया गया। ऐसी संवेदनहीनता! मृतक की पहचान शिवम जौहरी के रूप में की गई है। वह एक परिवहन व्यवसायी के लिए प्रबंधक के रूप में काम करते थे। मारपीट का एक वीडियो वायरल होने के बाद हत्या का मामला दर्ज किया गया है जिसमें सात लोगों को नामित किया गया है। 

सोशल मीडिया पर आए वीडियो में दिखता है कि शिवम एक खंभे से बंधे हुए हैं और दर्द से छटपटा रहे हैं। एक व्यक्ति बार-बार रॉड से उन पर वार कर रहा है। 

अब तक की जांच में पता चला है कि शिवम पिछले सात साल से ट्रांसपोर्ट कारोबारी बंकिम सूरी के यहां काम कर रहे थे। हाल ही में नामी कारोबारी कन्हैया होजरी का एक पैकेज गायब हो गया था। ट्रांसपोर्टरों के कई कर्मचारियों पर चोरी के संदेह में कथित तौर पर हमला किया गया था। कन्हैया होजरी का मालिक नीरज गुप्ता हत्याकांड के सात आरोपियों में शामिल है।

शिवम के पिता अधीर जौहरी ने कन्हैया हौजरी के मालिक नीरज गुप्ता और सूरी ट्रांसपोर्ट कंपनी के मालिक बंकिम सूरी समेत 7 लोगों पर हत्या का मुक़दमा दर्ज कराया है। दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार शिवम के पिता का आरोप है कि इन आरोपियों ने ही शिवम पर कपड़ा चोरी का आरोप लगाया, उससे जबरन कागज पर चोरी की बात कुबूल करने को कहा, मना करने पर उसकी पीट-पीटकर हत्या कर दी। 

शिवम को ही नहीं, बल्कि कंपनी के 4 और कर्मचारियों को चोरी के शक में पीटा गया। उन कर्मचारियों ने कहा कि स्वीमिंग पूल पर लटकाकर करंट लगाया गया।

एनडीटीवी ने पुलिस के हवाले से ख़बर दी है कि शिवम के शव को मंगलवार रात मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में छोड़ दिया गया था और उसके परिवार के सदस्यों ने पुलिस को बताया कि उसकी मौत करंट लगने से हुई है। जब एक पुलिस अधिकारी ने अस्पताल में उसकी जांच की, तो उन्होंने बिजली के झटके के दावे के ख़िलाफ़ चोटों के निशान देखे और जाँच शुरू हुई।

शिवम के पिता अधीर जौहरी के मुताबिक़ मंगलवार दोपहर शिवम गोदाम पर जाने की बात कहकर निकला था। दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार अधीर ने कहा कि वह बोला कि नीरज गुप्ता और बंकिम सूरी ने कपड़े चोरी करने वाली बात के संबंध में पूछताछ के लिए बुलाया है। इसके बाद शाम को एक फोन आया और बताया गया कि शिवम मेडिकल कॉलेज में भर्ती है, उसको करंट लग गया है। उन्होंने कहा, 'जब मैं वहां पहुंचा तो पहले ही शिवम की मौत हो चुकी थी। उसके पूरे शरीर पर चोट के निशान थे। इतना ही नहीं, कई जगह शरीर जला हुआ था। ऐसा लग रहा था कि उसको करंट लगाया गया है। पूरा शरीर काला पड़ चुका था।'

पुलिस ने कन्हैया होजरी के परिसर से एक कार भी जब्त की है और इसके अपराध से जुड़े होने का संदेह है। पुलिस का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से अपराध के बारे में और खुलासा होगा।