16 अगस्त से खुलेंगे उत्तर प्रदेश के स्कूल!

09:28 pm Aug 02, 2021 | सत्य ब्यूरो

ऐसे समय जब कोरोना की तीसरी लहर आ रही है और रोज़ाना संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं, उत्तर प्रदेश सरकार ने नवीं से बारहवीं कक्षाओं के लिए 16 अगस्त से स्कूल खोलने का फ़ैसला किया है। 

योगी आदित्यनाथ सरकार ने कहा है कि स्कूल तो खुलेंगे, लेकिन सिर्फ आधी क्षमता के साथ, यानी आधे बच्चे एक दिन तो बाकी के आधे बच्चे अगले दिन स्कूल जाएंगे। 

इसके अलावा सरकार ने 1 सितंबर से उच्च शिक्षण संस्थान खोलने का भी निर्णय किया है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल ने कहा, "कक्षा 9, 10, 11 और 12 के छात्र 75वें स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्‍सा लेंगे। 16 अगस्‍त से स्‍कूल में 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ पढ़ाई शुरू हो जाएगी, हालांकि इस दौरान यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन हो।"

सरकार के प्रवक्ता ने कहा है कि राज्‍य में कोरोना वायरस को लेकर स्थिति नियंत्रित होने के मद्देनजर, सीएम ने सभी शिक्षण संस्‍थानों में नए सत्र के लिए तैयारी शुरू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। 

कोरोना की तीसरी लहर

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने स्कूल खोलने का निर्णय ऐसे समय लिया है जब पिछले कई दिनों से 40 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आ रहे हैं।

पिछले महीने ही एक समय संक्रमण के मामले दिन में 30 हज़ार से भी कम आने लगे थे। लेकिन उसके बाद से संक्रमण के मामले बढ़ गए हैं।

दो दिन पहले ही रिपोर्ट आई है कि 10 राज्यों में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज़्यादा है।

पॉजिटिविटी रेट का मतलब है कि जितने लोगों की कोरोना जाँच कराई गई है उनमें से 10 प्रतिशत लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। 

 पॉजिटिविटी रेट 5 फ़ीसदी से ज़्यादा होने पर चिंताजनक स्थिति होती है और संक्रमण को रोकने के लिए विशेष उपाय की ज़रूरत होती है। 

देश में 46 ऐसे ज़िले हैं जहाँ कोरोना पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज़्यादा हैं और 53 ज़िलों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट पाँच से 10 प्रतिशत के बीच है।