यूपी का अधिकारी धर्मांतरण कर मुस्लिम क्यों बना? जानें वजह

02:26 pm Dec 29, 2023 | सत्य ब्यूरो

यूपी में धर्मांतरण का एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। हमीरपुर जिले के नायब तहसीलदार आशीष गुप्ता पहले जालीदार टोपी लगाए नमाज पढ़ते हुए सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे और अब उनकी पत्नी आरती यज्ञसैनी ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई है। उन्होंने अपनी शिकायत में कहा कि उनके पति का 'जबरन' इस्लाम में धर्मांतरण करा दिया गया है। पुलिस ने कहा कि नायब तहसीलदार समेत पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस ने 27 नवंबर को जारी एक बयान में कहा है कि आवेदिका द्वारा कोतवाली सदर में अपने पति के विरुद्ध बिना तलाक लिए शादी करने एवं धर्म परिवर्तन करने को लेकर शिकायत दी गई है। पुलिस अधीक्षक ने इसको लेकर बयान जारी किया है।

पुलिस ने कहा है कि इस केस में आरोपी रुकसार, रुकसार के पिता, रुकसार के मौसा, मस्जिद के मौलवी बाबू आढती निवासी मौदहा और आशीष गुप्ता निवासी कानपुर को बनाया गया है। पुलिस ने कहा है कि मस्जिद के मौलाना और मुन्ना को हिरासत में लिया गया और पूछताछ की गई। 

राजस्व अधिकारी की पत्नी ने पुलिस शिकायत में कहा है कि उनके पति आशीष गुप्ता ने इस्लाम धर्म अपना लिया, अपना नाम बदलकर मोहम्मद यूसुफ रख लिया। उन्होंने यह भी कहा है कि उनके पति ने मौदहा शहर में एक मुस्लिम महिला से शादी कर ली।

रिपोर्ट है कि मौदहा की कचहरिया बाबा मस्जिद में कई दिनों से एक अपरिचित शख्स को नमाज में बढ़-चढ़कर भाग लेते देखा जा रहा था। इसको लेकर लोगों में उत्सुकता थी कि आख़िर यह शख्स कौन है। पूछताछ में उस व्यक्ति की पहचान मोहम्मद यूसुफ के रूप में सामने आई। हालाँकि, लोगों की आगे की जाँच से पता चला कि यूसुफ कोई और नहीं बल्कि नायब तहसीलदार आशीष गुप्ता ही थे। 

इसी बीच उनकी पत्नी आरती यज्ञसैनी की शिकायत के बाद इस मामले में नया मोड़ सामने आया। इसमें उन्होंने जबरन धर्म परिवर्तन और रुखसार नामक महिला के साथ अपने पति की 'अनैतिक' शादी का मामला दर्ज कराया। 

यज्ञसैनी की पुलिस शिकायत में दावा किया गया है कि रुखसार के पिता, जिनकी पहचान मुन्ना के रूप में हुई है, ने मस्जिद के एक मौलवी और कई अन्य लोगों के साथ मिलकर कथित जबरन शादी से पहले 24 दिसंबर को धर्म परिवर्तन की साजिश रची।

यह साफ़ नहीं है कि गुप्ता को जबरन इस्लाम में धर्मांतरण किया गया था या फिर उन्होंने रुखसार के साथ संबंध को वैध बनाने के लिए अपनी मर्जी से ऐसा किया था। पुलिस ने कहा कि सभी पहलुओं की जांच की जा रही है।